logo-image

श्रीराम की नगरी अयोध्या में उच्चस्तरीय पर्यटक सुविधाएं प्रस्तावित : राज्यपाल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार को कहा कि राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के बाद अयोध्या में उच्चस्तरीय पर्यटक सुविधाएं प्रस्तावित हैं. राज्यपाल ने बजट सत्र के पहले दिन विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपने अभिभाषण में यह बात कह

Updated on: 13 Feb 2020, 03:30 PM

लखनऊ:

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार को कहा कि राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के बाद अयोध्या में उच्चस्तरीय पर्यटक सुविधाएं प्रस्तावित हैं. राज्यपाल ने बजट सत्र के पहले दिन विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपने अभिभाषण में यह बात कही.

उन्होंने कहा, ''वाराणसी में सांस्कृतिक केन्द्र तथा पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मस्थल बटेश्वर का विकास कराया जा रहा है.'' पटेल ने कहा, ''गोरखपुर के रामगढ़ ताल में जलक्रीड़ा, पीलीभीत बाघ अभयारण्य तथा चंदौली में देवदरी राजदरी झरने के साथ साथ 46 पर्यटन योजनाओं का विकास कराया जा रहा है.''

उन्होंने कहा कि पर्यटन से सांस्कृतिक, प्राकृतिक तथा भौगोलिक विरासत को समृद्धि प्राप्त होती है. पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 'यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा' तथा कुंभ के लिए 'सर्वसिद्धिप्रद: कुंभ:' की टैगलाइन जारी की गयी.

अयोध्या में दीपोत्सव, मथुरा में कृष्णोत्सव, वाराणसी में देव दीपावली तथा बरसाना में रंगोत्सव का आयोजना कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत रामयण सर्किट, बौद्ध सर्किट, हेरिटेज सर्किट एवं स्प्रिचुअल सर्किट, बुंदेलखंड सर्किट, शक्तिपीठ सर्किट, महाभारत सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट, सूफी सर्किट तथा जैन सर्किट का चिह्नांकन कर समेकित पर्यटन विकास कार्य कराया जा रहा है.