logo-image

यूपी में तेज हवा के साथ हो सकती है बारिश, 25 जिलों में अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है.  मौसम विभाग ने प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही बिजली गिरने का भी अनुमान जताया है. इसे देखते हुए 25 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

Updated on: 01 Jun 2021, 11:40 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है.  मौसम विभाग ने प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही बिजली गिरने का भी अनुमान जताया है. इसे देखते हुए 25 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी यूपी के 14 और अवध के 11 जिले शामिल है. मौसम विभाग ने जताया अनुमान, उत्तर पश्चिमी भारत में प्री-मॉनसून की गतिविधियां शुरू हो गई है. लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और उन्नाव समेत 11 जिलों में बरसात, तेज हवाएं, बिजली गिरने की आशंका है. 

और पढ़ें: राहत: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, बारिश से मौसम हुआ सुहावना

वहीं केरल में मॉनसून की शुरूआत में कुछ दिनों की देरी हुई है और अब इसके 3 जून को होने की संभावना है . इसकी वजह ये मानी जा रही है कि मंगलवार से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं धीरे-धीरे मजबूत हो रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप बारिश की गतिविधि में वृद्धि की संभावना है.

पिछले पांच वर्षों में, 2017 और 2018 (क्रमश: 30 और 29 मई) को छोड़कर, मानसून में हमेशा कुछ दिनों की देरी हुई है. 2020 में, इसके 1 जून को हिट होने का अनुमान था, लेकिन यह 5 जून को शुरू हुआ. साल 2019 में, इसकी भविष्यवाणी 6 जून को की गई थी, लेकिन यह 8 जून को शुरू हुई और 2016 में 8 जून को एक दिन की देरी हुई.

आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे में भी भारी बारिश की संभावना है, 1-3 जून को तटीय कर्नाटक और 2-3 जून को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, 5-7 जून के लिए मौसम का ²ष्टिकोण भी व्यापक रूप से व्यापक वर्षा और गरज के साथ पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान लगाता है.