logo-image

उत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी, उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हाई अलर्ट

उत्तर भारत में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं.

Updated on: 10 Jul 2019, 12:06 PM

highlights

  • भारी बारिश से जन-जीवन बेहाल होगा, लेकिन गर्मी से राहत मिलेगी
  • बस्ती और लखनऊ में सबसे ज्यादा बारिश
  • पूर्वांचल के सभी जिलों में भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. आने वाले 24 घंटो में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि बस्ती और लखनऊ में सबसे ज्यादा बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें- पिता पर नाबालिग बेटी से दुष्कर्म का आरोप, गिरफ्तार कर भेजा जेल

वहीं महोबा, हमीरपुर, प्रयागराज, संत कबीर नगर और कौशाम्बी जिले में भी भारी बारिश हो सकती है. प्रयागराज में तो बारिश शुरू भी हो गई है. लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है. अगले 72 घंटे में बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, संभल, बरेली, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर और गोंडा में भी भारी बारिश के आसार हैं.

यह भी पढ़ें- कानपुर में चमड़े की फैक्ट्रियां फिर खुलेंगी, लेकिन ये होंगी शर्तें

मौसम विभाग ने लखनऊ और आस-पास के इलाकों में रुक-रुक कर बारिश की संभावना जताी है. 11 जुलाई तक पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. मौसम वैज्ञैनिकों का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी नम हवाओं से आर्द्रता करीब 100 प्रतिशत तक पहुंच गई है. जिसके कारण अच्छी बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें- पत्नी ने अपने पति की हत्या करवा कर दर्ज कराई गुमशुदगी, इस एक गलती से हुआ खुलासा

भारी बारिश और खराब दृश्यता के चलते सोमवार को मुंबई में हवाई उड़ानों का परिचालन प्रभावित रहा.

मौसम लाइव अपडेट

  • प्रयागराज जिले में कल से रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है. बारिश से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. कई निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति बनी हुई है.
  • उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में सुबह से मूसलाधार बारिश ही हो रही है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के मद्देनजर एसडीआरएफ की टीमें सभी जिलों में तैनात की गई हैं.
  • चमोली में मानसून का आगाज हुआ है. चमोली जनपद के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश शुरू हुई. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. किसानों के चेहरे भी खिल हैं. बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब में भी बारिश शुरू हुई है.
  • उत्तराखंड में कल 11 जुलाई से मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि 11 से 15 जुलाई तक देश के मैदानी और पहाड़ी जनपदों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।