logo-image

 पूर्वांचल में बारिश और वज्रपात से भारी नुकसान, लोगों की मुसीबत बढ़ी

पूर्वांचल में पिछले एक सप्ताह से हो रही भारी बारिश और वज्रपात से जहां लोगों के सामने कई समस्याएं उठ खड़ी हुई हैं, वहीं यह बरसात बिजली विभाग के लिए भी परेशानियां खड़ी कर रहा है।

Updated on: 19 Sep 2022, 02:16 PM

नई दिल्ली:

पूर्वांचल में पिछले एक सप्ताह से हो रही भारी बारिश और वज्रपात से जहां लोगों के सामने कई समस्याएं उठ खड़ी हुई हैं, वहीं यह बरसात बिजली विभाग के लिए भी परेशानियां खड़ी कर रहा है। गोरखपुर में इस भारी बरसात और बिजली गिरने की वजह से सैकड़ों की संख्या में ट्रांसफार्मर जल रहे हैं। गोरखपुर जिले में 25 केवीए की क्षमता के 395 ट्रांसफार्मर 48 दिनों में जल गए हैं। इस महीने ही 18 सितंबर तक 25 केवीए के 116 ट्रांसफार्मर जल चुके हैं। इस महीने 18 सितंबर तक जले ट्रांसफार्मर की बात करें तो 10 केवीए के 89, 25 केवीए के 116, 63 केवीए के 51, 100 केवीए के 23, 250 केवीए के 106 और 400 केवीए के 11 ट्रांसफार्मर जले हैं। 

बिजली विभाग के कर्मचारियों के सामने ट्रांसफार्मरों का पहाड़ खड़ा हो गया है जिसे बनाने के लिए कई शिफ्ट में काम चल रहा है। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में बिजली भी कई दिनों से बाधित हो रही है। हालांकि बिजली विभाग इन ट्रांसफार्मरों को जल्द से जल्द रिपेयर कर उनकी जगह दूसरे ट्रांसफार्मर भेज बिजली की व्यवस्था सुदृढ़ करने की कोशिश तो कर रहा है लेकिन इस पूरे साल में सितंबर का महीना ट्रांसफार्मरों के लिए आफत बनकर आया है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजली गिरने से ट्रांसफार्मरों के अंदर क्वायल जल जा रहे हैं। इसे गाँव से लाकर रिपेयर करने में 2 से 3 दिन लग जाते हैं और यही कारण है कि इस समय विभाग के सामने दिक्कत खड़ी हो गई है।