logo-image

उत्तर प्रदेश: कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर तैयार है विभाग: स्वास्थ्य मंत्री

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग नए स्ट्रेन को लेकर पूरी तरह तैयार है. पिछले एक महीने में ब्रिटेन से यूपी आने वालों की संख्या करीब 4 हजार निकली है.

Updated on: 30 Dec 2020, 06:20 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग नए स्ट्रेन को लेकर पूरी तरह तैयार है. पिछले एक महीने में ब्रिटेन से यूपी आने वालों की संख्या करीब 4 हजार निकली है. स्वास्थ्य विभाग चार हजार में से आधे लोगों को मोबाइल बंद होने की वजह से ट्रैक नहीं कर पा रहा है. अब पासपोर्ट ऑफिस की मदद से लापता यात्रियों को ढूंढने की कोशिश हो रही है. यूपी के स्वास्थ्य विभाग ने इन लोगों की लिस्ट पासपोर्ट दफ्तर भेजी है.
 
स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि करीब 2000 लोगों की संख्या है जिनका नाम और पता क्लियर नहीं हो पा रहा है. पासपोर्ट ऑफिस से ये भी पता लगाने की कोशिश कि लिस्ट में मौजूद लोग उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं अथवा नहीं. अगर किसी अन्य राज्य के हैं तो उस राज्य को उत्तर प्रदेश सरकार अपनी तरफ से सूचित कर देगी.

जय प्रताप सिंह ने कहा कि इन लापता लोगों के बारे में पता लगाने के लिए पुलिस और प्रशासन की सहायता भी ली जा रही है. वैश्विक महामारी के वक्त उन लोगों से अपील है जो ब्रिटेन से वापस आए हैं कि वह खुद सामने आकर कोविड-19 प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए अपना टेस्ट कराएं. उन्होंने कहा कि नए स्ट्रेन के इंडिया में जो कैसेस सामने आए हैं उनके बारे में विस्तृत जानकारी उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा जुटा रहा है.