logo-image

यूपी में धर्मांतरण में इंडोनेशिया की प्रतिबंधित संस्था शामिल, मिला हवाला कनेक्शन

अब इस मामले में गिरफ्तार कि गए आदित्य उर्फ अब्दुल्ला ने बड़ा खुलासा किया है. उसने खुलासा किया है कि धर्मांतरण में इंडोनेशिया की प्रतिबंधित संस्था इस्लामिक डिफेंडर्स फ्रंट (IDF) भी शामिल है. आईडीएफ ने केरल में लोगों को काम पर रखा था. 

Updated on: 25 Jun 2021, 10:11 AM

लखनऊ:

यूपी में धर्मांतरण मामले में लगातार नए खुसाले सामने आ रहे हैं. अब इस मामले में गिरफ्तार कि गए आदित्य उर्फ अब्दुल्ला ने बड़ा खुलासा किया है. उसने खुलासा किया है कि धर्मांतरण में इंडोनेशिया की प्रतिबंधित संस्था इस्लामिक डिफेंडर्स फ्रंट (IDF) भी शामिल है. आईडीएफ ने केरल में लोगों को काम पर रखा था. हालांकि आदित्य को आईडीएफ के पूरे नाम की जानकारी नहीं है लेकिन यूपी एटीएस को इंडोनेशिया की प्रतिबंधित संस्था इस्लामिक डिफेंडर्स फ्रंट पर शक है. यूपी एटीएस के साथ ही केंद्रीय एजेंसी भी पूरे मामले की जांच कर रही हैं. 

यह भी पढ़ेंः इंदिरा गांधी ने लगाई थी इमरजेंसी, राहुल ने बताए लोकतंत्र पर कांग्रेस के विचार

मिला हवाला कनेक्शन 
इस मामले में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी का बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि पूरे मामले में हवाला का भी इंडिकेशन मिला है जिसकी जांच की जा रही है. एक विदेशी अकाउंट से भी पैसे का ट्रांजेक्शन हुआ है जिसकी जांच चल रही है. धर्मान्तरण का बड़ा रिकॉर्ड मिला है. यूपी के बाहर भी छापेमारी की जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पूरे मामले की गहनता से जांच की जा रही है. यूपी की एजेंसियों के अलावा हम सेंट्रल एजेंसियों की भी मदद ले रहे हैं. धर्मान्तरण के सबूत मिले हैं. विदेशों से जो पैसा आया है उसकी जांच की जा रही है. धर्मान्तरण में जिन संस्थाओं का इस्तेमाल किया गया वहां के लोगों की भी जांच हो रही है.

कहां से होती थी फंडिंग
सूत्रों के मुताबिक जांच में सामने आया है कि IDC को अमेरिका कतर कुवैत के NGO से विदेशी फंडिंग होती थी इस पैसे को दिल्ली के फातिमा चैरिटेबल फाउंडेशन, लखनऊ की अल हसन एजुकेशन एंड वेलफेयर फाउंडेशन, फरीदाबाद के मेवात ट्रस्ट फॉर एजुकेशनल वेलफेयर, मुम्बई के मरकजुल मारीफ, दिल्ली के ह्यूमन सॉलिडेरिटी फाउंडेशन समेत कई भारत की FCRA registerd NGO के ज़रिए IDC में भेजा जाता था. उमर गौतम ने सांसद बदरुद्दीन अजमल के द्वारा फंडिंग होने का भी खुलासा किया है. 

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के भविष्य पर फैसला आज, FATF के ब्लैकलिस्ट की तलवार लटकी

20 जून को हुआ था खुलासा
गौरतलब है कि 20 जून को यूपी एटीएस ने कमजोर और सीमांत वर्गों को हिंदुओं का धर्मांतरण कराने वाले एक रैकेट का खुलासा किया था. यूपी पुलिस ने इस्लामिक दावा सेंटर के अध्यक्ष उमर गौतम और काजी मुफ्ती जहांगीर आलम (धर्मांतरण से संबंधित कानूनी दस्तावेज बनाने में शामिल) नाम के दो लोगों को गिरफ्तार किया था.