logo-image

राष्ट्रद्रोह के आरोपी केरल के पत्रकार व तीन की न्यायिक हिरासत बढ़ी

मथुरा की मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अंजू राजपूत ने केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन और तीन अन्य की न्यायिक हिरासत दो नवंबर तक बढ़ा दी.

Updated on: 21 Oct 2020, 06:51 AM

मथुरा:

उत्तर प्रदेश में मुथरा की एक अदालत ने केरल के एक पत्रकार और तीन अन्य की न्यायिक हिरासत मंगलवार को बढ़ा दी. उन्हें हाथरस (Hathras Case) जाने के दौरान रास्ते में गिरफ्तार किया गया था. ये लोग हाथरस में 19 वर्षीय दलित लड़की से कथित सामूहिक बलात्कार और फिर उसकी मौत के बाद वहां जा रहे थे. पुलिस ने इस महीने के शुरू में उन्हें कोई संज्ञेय अपराध करने की मंशा रखने के शक में सीआरपीसी की धारा 151 के तहत गिरफ्तार किया था लेकिन चारों के खिलाफ बाद में राजद्रोह (Treason) और आतंकवाद रोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया. 

यह भी पढ़ेंः बलिया हत्याकांड के आरोपी का समर्थन करने वाले BJP विधायक को नोटिस

दो नवंबर तक बढ़ाई गई न्यायिक हिरासत
उन्हें सात अक्टूबर को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था. मथुरा की मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अंजू राजपूत ने केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन और तीन अन्य की न्यायिक हिरासत दो नवंबर तक बढ़ा दी. उन्हें उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि पूरी होने के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत में पेश किया गया था. सहायक अभियोजन अधिकारी ब्रजमोहन सिंह ने बताया कि अदालत ने कहा कि पुलिस ने राजद्रोह और आंतकवाद के मामले में कप्पन, अतीक-उर-रहमान, आलम और मसूद के खिलाफ अभी जांच पूरी नहीं की है. 

यह भी पढ़ेंः Hathras Case: पीड़िता के भाई ने बताया- CBI ने ये पूछे सवाल

पीएफआई से संबंध होने का भी आरोप
उन पर कथित कट्टरपंथी समूह पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और उससे संबद्ध संगठनों से संबंध रखने का आरोप है. उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए (राजद्रोह), 153 ए (दो समूहों में धार्मिक आधार पर शत्रुता को बढ़ाना) और 295ए (धार्मिक भावनाओं को आहत करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है. चारों पर यूएपीए कानून की धाराएं भी लगाई गई हैं. मथुरा के एक एसडीएम ने पत्रकार और तीन अन्य को समाज में शांति कायम रखने के लिए बांड भरने का सोमवार को आदेश दिया था.