News Nation Logo

हमीरपुर उपचुनाव रिजल्ट 2019: बीजेपी के युवराज सिंह सबसे आगे, दूसरे नंबर पर सपा प्रत्याशी

डालचंद | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 Sep 2019, 11:21:32 AM
हमीरपुर उपचुनाव रिजल्ट 2019: बीजेपी के युवराज सिंह सबसे आगे

हमीरपुर:  

उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीट हमीरपुर में हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है. अब तक आए रुझानों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार युवराज सिंह भारी मतों से आगे चल रहे हैं, जबकि दूसरे स्थान पर समाजवादी पार्टी के मनोज प्रजापति हैं. आज 7 सुबह से ही वोटों की गिनती जारी है. अभी तक 7 राउंड के रुझान सामने आए हैं. कुल 34 राउंड में मतगणना का कार्य पूरा होगा. भारी सुरक्षा व्यवस्था के इंतेजाम के बीच मतगणना हो रही है.

यह भी पढ़ेंः Bypoll Results 2019 LIVE Updates: हमीरपुर में बीजेपी प्रत्‍याशी युवराज सिंह 2062 मतों से आगे, सपा दूसरे स्‍थान पर

बता दें कि हमीरपुर सदर क्षेत्र में विधानसभा उपचुनाव के लिए 23 सितंबर को वोटिंग हुई थी. इस बार उपचुनाव में 51 फीसदी मतदान हुआ, जबकि पिछली बार यहां 63.69 फीसदी वोट पड़े थे. शुरुआती दौर में 14 बूथों पर ईवीएम में खराबी आने पर उसे बदला गया था. इसके अलावा कुछ अन्य बूथों पर छह कंट्रोल यूनिट और 8 वीवीपैट भी बदले गए थे. इसके चलते इन केंद्रों में मतदान देरी से शुरू हो सका. बूथों पर पहुंचीं युवतियां भी सेल्फी लेकर लोकतंत्र में भागीदारी को कैमरे में कैद करती नजर आई थीं.

चुनाव के लिए 257 मतदान केंद्र और 476 मतदान स्थल बनाए गए थे. 572 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और 619 वीवीपैट मशीनें लगाई गई थीं. मतदान कराने के लिए 2086 मतदानकर्मी लगाए गए थे. मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए एक सामान्य प्रेक्षक, एक व्यय प्रेक्षक, 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 4 जोनल मजिस्ट्रेट और 35 माइक्रोऑब्जर्वर भी तैनात किए गए थे. वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिए 17 कंपनी सेंट्रल पैरामिल्रिटी फोर्स (सीपीएमएफ ) के जवानों ने बूथों पर डेरा जमा रखा था.

यह भी पढ़ेंः दंतेवाड़ा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे

गौरतलब है कि हमीरपुर सदर सीट भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या के एक मामले में आजीवन कारावास की सजा मिलने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई. इस कारण रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव हुआ. इस सीट पर कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें भाजपा के युवराज सिंह, कांग्रेस के हर दीपक निषाद, सपा के मनोज कुमार प्रजापति, बसपा के नौशाद अली और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के आलम मंसूरी शामिल हैं.

First Published : 27 Sep 2019, 11:21:32 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.