News Nation Logo

Gyanvapi: 'शिवलिंग' की कार्बन डेटिंग की मांग कोर्ट ने की खारिज

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 14 Oct 2022, 02:52:23 PM
ShivaLingam in Gyanvapi

ShivaLingam in Gyanvapi (Photo Credit: File)

highlights

  • वाराणसी कोर्ट में ज्ञानवापी से जुड़े केस में अहम फैसला आज
  • शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की विधि पर फैसला आज
  • 16 मई को कथित तौर पर सामने आए थे 'महादेव'

वाराणसी/नई दिल्ली:  

Court verdict on carbon dating of 'ShivLing' in Gyanvapi: ज्ञानवापी के वुजूखाने में मिले कथित 'शिवलिंग' पर वाराणसी कोर्ट का अहम फैसला आज आ सकता है. कोर्ट ने 11 अक्टूबर को दोनों पक्षों की दलीले सुनने के बाद फैसले को सुरक्षित रख लिया था. ये मामला ज्ञानवापी परिसर के अंदर वुजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग से जुड़ा है. जिसकी सुनवाई जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में चल रही है. इस मामले में शिवलिंग की 'सुरक्षित' तरीके से कार्बन डेटिंग कराने की मांग की गई है. जिसमें शिवलिंग को कोई नुकसान न पहुंचे. 

महिलाओं ने की है कार्बन डेटिंग की मांग, मांगी पूजा की अनुमति

बता दें कि ज्ञानवापी के वुजूखाने में 16 मई को हुए सर्वे के दौरान 'शिवलिंग' जैसी आकृति मिली थी. इसके बाद 4 महिलाओं ने 'शिवलिंग' को नुकसान पहुंचाए बगैर 'कार्बन डेटिंग' की मांग की थी. इस मामले में 11 अक्टूबर को अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने जवाब दाखिल किया था. इसके बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा था. और आज इस पर वाराणसी की कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी कि किस विधि से कार्बन डेटिंग को अंजाम दिया जाए.

Gyanvapi: 'शिवलिंग' की कार्बन डेटिंग की मांग कोर्ट ने की खारिज

वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी वुजूखाने में मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की मांग खारिज कर दी है. मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष की मांग पर आपत्ति जताई थी, जिसे कोर्ट ने मान लिया है. और कार्बन डेटिंग की मांग को खारिज कर दिया है.

कोर्ट में कभी भी सुनाया जा सकता है फैसला

वाराणसी जिला कोर्ट रूम में दोनों पक्षों के वकील पहुंच चुके हैं. जज भी अपनी कुर्सी संभाल चुके हैं. जरूरी कार्यवाही चल रही है और कुछ ही देर में जज अपना फैसला सुना सकते हैं. ये पूरा मामला उस याचिका को लेकर है, जिसमें याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट से मांग की है कि कार्बन डेटिंग के समय शिवलिंग को कोई नुकसान न पहुंचे, किसी ऐसी विधि का इस्तेमाल हो.

Exclusive: BHU के विशेषज्ञों से जानें- शिवलिंग को नुकसान पहुंचाए बिना कैसे हो कार्बन डेटिंग

हमने बीएचयू के आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर ओंकार नाथ सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि शिवलिंग की कार्बन डेटिंग.... पूरा लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

First Published : 14 Oct 2022, 10:11:06 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.