logo-image

Gyanvapi: 14 अक्टूबर को जिला जज सुनाएंगे शिवलिंग की जांच पर फैसला

ज्ञानवापी परिसर के अंदर वुजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग से जुड़ी याचिका की सुनवाई अलग कोर्ट में चली. इस मामले की सुनवाई जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में हुई. इस मामले में शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की मांग की गई है, ताकि ये पता चल सके कि कथिर रूप से मिला शिवलिंग कितना पुराना है...

Updated on: 11 Oct 2022, 04:13 PM

highlights

  • कोर्ट अब 14 अक्टूबर को सुनाएगा फैसला
  • कार्बन डेटिंग के वैज्ञानिक तरीके पर फैसला
  • कोर्ट ने सुनी दोनों पक्षों की जिरह

 

वाराणसी/नई दिल्ली:

Gyanvapi-Sringar Gauri Case Live Updates: वाराणसी में ज्ञानवापी-शृंगार गौरी पूजा मामले में केस की सुनवाई हो रही है. फैसला किसी भी वक्त आ सकता है. ये सुनवाई सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक कोर्ट में महेंद्र कुमार पांडेय की अदालत में चली. इस मामले में आज ही फैसला आने की उम्मीद थी. वहीं, दूसरे मामले में ज्ञानवापी परिसर के अंदर वुजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग से जुड़ी याचिका की सुनवाई अलग कोर्ट में चली. इस मामले की सुनवाई जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में हुई. इस मामले में शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की मांग की गई है, ताकि ये पता चल सके कि कथिर रूप से मिला शिवलिंग कितना पुराना है और हिंदुओं की मांग है कि जल्द से जल्द शिवलिंग को हिंदू समाज को सौंप दिया जाए.

इस मामले में फैसला अब 14 अक्टूबर को आएगा. इस मामले में वादी ने मांग की है कि शिवलिंग को बिना नुकसान कार्बन डेटिंग की जाए, ताकि उसके बारे में सही जानकारी मिल सके. हिंदू पक्ष की तरफ से वकील शिवम गौड़ और अनुपम दिवेदी ने कोर्ट में अपनी बात रखी. उन्होंने कोर्ट को प्रक्रियाओं के बारे में भी बताया है.

calenderIcon 16:09 (IST)
shareIcon

14 अक्टूबर को आएगा फैसला

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग की वैज्ञानिक पद्धति से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से जांच कराने की मांग से जुड़े केस की सुनवाई जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में हुई. कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित करते सुनवाई की अगली डेट 14 अक्टूबर तय की है. इसी तारीख को इस पर फैसला सुना दिया जाएगा.

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

16 मिली को कथित शिवलिंग की बात आई थी सामने

बता दें कि ज्ञानवापी के अंदर 16 मई को सर्वे के दौरान शिवलिंग जैसी आकृति मिली थी. इसी मामले में 4 वादी महिलाओं ने कथित शिवलिंग को नुकसान पहुंचाए बगैर कार्बन डेटिंग की मांग की थी. इस मामले में अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी को जवाब दाखिल करना है. इसके साथ ही अन्य मूर्तियों और सामानों के संरक्षण को लेकर भी मामले की सुनवाई होगी. वहीं, किरन सिंह नाम की वादिनी ने अपने वाद में ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग के पूजा-पाठ राग-भोग आरती करने की मांग की है.