News Nation Logo

Gyanvapi: 14 अक्टूबर को जिला जज सुनाएंगे शिवलिंग की जांच पर फैसला

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 11 Oct 2022, 04:13:15 PM
Gyanvapi Case live updates

Gyanvapi Case live updates (Photo Credit: File)

highlights

  • कोर्ट अब 14 अक्टूबर को सुनाएगा फैसला
  • कार्बन डेटिंग के वैज्ञानिक तरीके पर फैसला
  • कोर्ट ने सुनी दोनों पक्षों की जिरह

 

वाराणसी/नई दिल्ली:  

Gyanvapi-Sringar Gauri Case Live Updates: वाराणसी में ज्ञानवापी-शृंगार गौरी पूजा मामले में केस की सुनवाई हो रही है. फैसला किसी भी वक्त आ सकता है. ये सुनवाई सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक कोर्ट में महेंद्र कुमार पांडेय की अदालत में चली. इस मामले में आज ही फैसला आने की उम्मीद थी. वहीं, दूसरे मामले में ज्ञानवापी परिसर के अंदर वुजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग से जुड़ी याचिका की सुनवाई अलग कोर्ट में चली. इस मामले की सुनवाई जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में हुई. इस मामले में शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने की मांग की गई है, ताकि ये पता चल सके कि कथिर रूप से मिला शिवलिंग कितना पुराना है और हिंदुओं की मांग है कि जल्द से जल्द शिवलिंग को हिंदू समाज को सौंप दिया जाए.

इस मामले में फैसला अब 14 अक्टूबर को आएगा. इस मामले में वादी ने मांग की है कि शिवलिंग को बिना नुकसान कार्बन डेटिंग की जाए, ताकि उसके बारे में सही जानकारी मिल सके. हिंदू पक्ष की तरफ से वकील शिवम गौड़ और अनुपम दिवेदी ने कोर्ट में अपनी बात रखी. उन्होंने कोर्ट को प्रक्रियाओं के बारे में भी बताया है.

14 अक्टूबर को आएगा फैसला

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग की वैज्ञानिक पद्धति से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से जांच कराने की मांग से जुड़े केस की सुनवाई जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में हुई. कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित करते सुनवाई की अगली डेट 14 अक्टूबर तय की है. इसी तारीख को इस पर फैसला सुना दिया जाएगा.

16 मिली को कथित शिवलिंग की बात आई थी सामने

बता दें कि ज्ञानवापी के अंदर 16 मई को सर्वे के दौरान शिवलिंग जैसी आकृति मिली थी. इसी मामले में 4 वादी महिलाओं ने कथित शिवलिंग को नुकसान पहुंचाए बगैर कार्बन डेटिंग की मांग की थी. इस मामले में अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी को जवाब दाखिल करना है. इसके साथ ही अन्य मूर्तियों और सामानों के संरक्षण को लेकर भी मामले की सुनवाई होगी. वहीं, किरन सिंह नाम की वादिनी ने अपने वाद में ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग के पूजा-पाठ राग-भोग आरती करने की मांग की है.

First Published : 11 Oct 2022, 01:35:38 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.