News Nation Logo
Banner

उप्र में खादी के कपड़ों से बनेगा विश्व का सबसे बड़ा मास्क

मास्क 150 वर्ग मीटर आकार का होगा. यह मास्क देश के कई राज्यों में प्रदर्शित किया जाएगा, लेकिन अभी तक तारीखों को लेकर घोषणा नहीं की गई है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Dec 2020, 03:44:48 PM
Khadi Mask

उत्तर प्रदेश फिर बनाएगा फेस मास्क का रिकॉर्ड. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

योगी आदित्यनाथ की सरकार खादी के कपड़े से दुनिया का सबसे बड़ा मास्क बनाकर एक और विश्व रिकॉर्ड बनाने की योजना बना रही है. मास्क 150 वर्ग मीटर आकार का होगा. यह मास्क देश के कई राज्यों में प्रदर्शित किया जाएगा, लेकिन अभी तक तारीखों को लेकर घोषणा नहीं की गई है.

खादी और ग्रामोद्योग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, नवनीत सहगल ने कहा कि सबसे बड़ा खादी मास्क एक हॉट एयर बलून के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें महामारी से लड़ने में मास्क के महत्व को रेखांकित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर जिले से दो मीटर खादी का कपड़ा प्राप्त हुआ है और यह फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी को सौंपा गया, जो मास्क बनाएंगे. मनीष कुछ अन्य राज्यों से भी कपड़ा इकट्ठा कर रहे हैं.

सहगल ने कहा कि वैक्सीन आने के बाद भी मास्क की जरूरत कम नहीं होगी. कोरोना वायरस को रोकने में मास्क की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. उन्होंने आगे कहा कि जनवरी 2021 में एक खादी वस्त्र प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी. इसमें रीना ढाका, रितु बेरी, मनीष मल्होत्रा सहित प्रसिद्ध फैशन डिजाइनरों द्वारा तैयार कपड़ों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

First Published : 21 Dec 2020, 03:44:48 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.