logo-image

Greater Noida : शत्रु सम्पति बेचने वाले अधिकारियों और बिल्डरों पर CBI ने दर्ज की FIR 

ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में बनी इमारतों को लेकर चल रही जाँच अब CBI के हाथ मे आ गयी है.  इस इलाके में बिना प्राधिकरण से नक्शा पास कराये तमाम इमारत बनाई गई थी.

Updated on: 18 Jun 2022, 11:28 AM

News Delhi :

ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में बनी इमारतों को लेकर चल रही जाँच अब CBI के हाथ मे आ गयी है.  इस इलाके में बिना प्राधिकरण से नक्शा पास कराये तमाम इमारत बनाई गई थी.  जिसके दौरान 17 जुलाई 2018 को दो ईमारत गिरने से  मलवे में दब कर 9 लोगो की मौत हुई थी. इस घटना के बाद प्रदेश सरकार ने यहाँ हुए निर्माण को लेकर और अवैध तरीके से निर्माण कर फ्लैट और दुकाने बेचने वाले लोगो की जाँच के आदेश दिए थे. जिसके बाद कई FIR दर्ज की गई कई बिल्डरों को जेल भेजा गया और गेंगस्टर के साथ साथ NSA की कार्यवाही करते हुए कई लोगो की संपत्ति भी जप्त की गई थी.  इसी बीच जाँच में खुलासा हुआ था कि शाहबेरी में बड़े स्तर पर शत्रु सम्पति को भी बेचा गया है जिसपर गृह मंत्रालय के शत्रु सम्पति संरक्षण विभाग ने पत्र लिख कर मामले में FIR दर्ज करने के लिए पत्र लिखा था.

शाहबेरी में 9.95 एकड़ ज़मीन अफसर और बिल्डरों ने बेचा 

शाहबेरी गांव में शत्रु सम्पति की बिक्री को लेकर हुई जाँच में पता चला कि गृह मंत्रालय के शत्रु सम्पति संरक्षण विभाग कस्टोडियन और सुपरवाइजर की भी इस प्रकरण में भूमिका सन्दिग्ध है. जिसके बाद गृह विभाग अधीन आने कस्टोडियन ऑफ एनमी प्रोपर्टी ऑफ इंडिया नई दिल्ली के तत्कालीन कार्यवाहक कस्टोडियन समंदर सिंह राना , लखनऊ में तैनात तत्कालीन कार्यवाहक उत्पल चतुर्वेदी व तत्कालीन चीफ सुपरवाइजर रमेश चंद्र तिवारी व अन्य पर आरोप है कि इन्होंने निजी बिल्डरों को सस्ते दामो में जमीन को बेच दिया. इस मामले में सीईपीआई के लखनऊ कार्यालय में असिस्टेंट कस्टोडियन अभिषेक अग्रवाल की शिकायत पर CBI ग़ाज़ियाबाद की ACB ने दो अलग अलग FIR दर्ज की है एक FIR में 20 लोगो को आरोपी बनाया गया है जबकि दूसरी FIR में 11 लोगो को आरोपी बनाया गया है.

इन लोगों के नामज़द हुई FIR 

FIR नम्बर RC1202022A0006 में 20 लोग 

1 समंदर सिंह राना 
2 रमेश चन्द्र 
3 उत्पल चतुर्वेदी 
4 राजेश अग्रवाल 
5 मुस्तज़ब अली 
6 सूरजभान 
7 चंद्रबोस सिंह तेवतिया 
8 विनोद कुमार गोस्वामी 
9 वरुण सिरोही 
10 अमिता उत्पल 
11 नीरज कुमार जैन
12 मयंक जैन
13 मुकेश पाल 
14 अंकित चौधरी
15 सचिन चौधरी
16 जय प्रकाश 
17 अजय कुमार 
18 विजय कुमार
19 शेरपाल 
20 दीपक 

दूसरी FIR नम्बर RC1202022A0007 में 11 लोगो को नामजद किया गया है दिनों FIR में विभाग के 3 अधिकारियों को नामजद किया गया है 

1 समंदर सिंह राना 
2 रमेश चन्द्र 
3 उत्पल चतुर्वेदी
4 चंद्रभान सिंह 
5 आशुतोष भाटी 
6 रहमत खान
7 बिलाल अहमद 
8 रामवीर सिंह भाटी
9 संजीव कुमार त्रपाठी
10 दीपक भाटी 
11 विवेक केसरवानी 

आपको बता दे कि इन सभी के खिलाफ ग़ाज़ियाबाद ACB ने धारा 120B r/w 420 , 468 , 13(a) r/w 13(b) के तहत दर्ज की गई है । मामले में अब FIR दर्ज कर CBI ने जाँच शुरू कर दी है माना जा रहा है कि आने वाले समय मे इस नेटवर्क से जुड़े लोगों को लेकर ओर भी अहम खुलासे हो सकते है.