logo-image

उत्तर प्रदेश: सरकारी योजनाओं का हो रहा दुरुपयोग, लाभार्थी ने बेच दिया पीएम शहरी आवास

प्रदेश के जौनपुर जिले में एक तरफ जहां केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार गरीबों के उत्थान के लिए हर संभव मदद दे रही है, वहीं दूसरी तरफ इसके पात्र लाभार्थी योजनाओं का लाभ लेने की जगह उसका दुरुपयोग करते नजर आ रहे हैं.

Updated on: 20 Dec 2020, 09:20 PM

जौनपुर:

प्रदेश के जौनपुर जिले में एक तरफ जहां केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार गरीबों के उत्थान के लिए हर संभव मदद दे रही है, वहीं दूसरी तरफ इसके पात्र लाभार्थी योजनाओं का लाभ लेने की जगह उसका दुरुपयोग करते नजर आ रहे हैं. ताजा मामला बदलापुर नगरपंचायत के वार्ड नम्बर सात का एक लाभार्थी का है जिसने पीएम शहरी आवास को ही 8 लाख रुपये में बेच दिया है.

लाभार्थी उमा देवी ने प्रधानमंत्री शहरी आवास के लिए आन लाइन आवेदन किया था. पात्रता के आधार पर डूडा परियोजना कार्यालय से किस्तों में आवास बनवाने के लिए ढाई लाख रूपया दिया गया. लाभार्थी ने आवास बनवा कर सीता देवी पत्नी अमृतलाल निवासी सरायगुंजा के नाम बेच दिया। वार्ड के ही दुर्गेश कुमार शर्मा ने इस मनमानी की शिकायत जिलाधिकारी से किया जिसके बाद प्रकरण की जांच नगरपंचायत के अधिशासी अधिकारी डा0 महेंद्र को सौंपी गई है. इस बात की जांच एसडीएम के के मिश्रा द्वारा भी अपनी एजेंसी से कराई जा रही है.

इस संबंध में जानकारी देते हुए उपजिलाधिकारी कौशलेश कुमार मिश्र ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बदलापुर के वार्ड नंबर 7 के रानीपुर मोहल्ला के लाभार्थी उमा देवी को आवास आवंटित किया गया है. मामला संज्ञान में आया है कि उमा देवी ने इसका लाभ लेते हुए मकान को विक्रय कर दिया है, जिसकी जांच की जा रही है. उच्च अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है जांच की कार्रवाई पूर्ण होने के उपरांत विधि सम्मत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.