News Nation Logo

गोरखपुर: एडीजी की नई पहल, पुलिस अधिकारी अब चौकीदारों के घर जाकर पिएंगे चाय, करेंगे ये काम

Deepak Shrivastava | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 23 Jul 2022, 02:48:14 PM
ADG Gorakhpur

ADG Gorakhpur (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • गोरखपुर एडीजी जोन की बड़ी पहल
  • चौकीदारों को मुख्य धारा की पुलिसिंग के साथ फिर से जोड़ने की कवायद
  • पुलिस अधिकारियों को चौकीदारों के घर जाकर चाय पीने की दी सलाह

गोरखपुर:  

कभी चौकीदार पुलिस व्यवस्था की एक मजबूत कड़ी हुआ करते थे.  गांव से लेकर के शहर तक सूचनाओं के आदान-प्रदान का सबसे बड़ा माध्यम चौकीदार हुआ करते थे. गांव के छोटे-मोटे झगड़े और विवाद चौकीदार ही गांव स्तर पर खत्म करा दिया करते थे, जिसकी वजह से बड़े विवाद होने की आशंका खत्म हो जाती थी. पुलिस भी चौकीदारों को अपनी सूचना का सबसे बड़ा स्रोत मानती थी और सुरक्षा से लेकर गांव में होने वाली हर गतिविधि की जानकारी पुलिस को चौकीदारों के माध्यम से मिलती रहती थी. लेकिन 
धीरे-धीरे चौकीदार मुख्यधारा से गायब से हो गए. अधिकतर चौकीदारों ने अधिकारियों की उपेक्षा और सुविधाओं के अभाव की वजह से काम छोड़ दिया जिसकी वजह से पुलिस को भी अब जरूरी सूचनाएं नहीं मिल पा रही थी. ऐसे में अब इन चौकीदारों को फिर से पुलिस व्यवस्था से जोड़ने की शुरुआत गोरखपुर के एडीजी जोन अखिल कुमार ने की है. अखिल कुमार ने गोरखपुर जोन के 13 जिलों के सभी पुलिस अधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में जितने भी चौकीदार हैं, उनके घर जाएं, उनके साथ चाय पियें और उन्हें उनका सम्मान दिला कर वापस पुलिस व्यवस्था से जोड़ें.

एडीजी ने खुद इसकी शुरुआत गोरखपुर के हरसेवकपुर गांव से की है जहां पर एक चौकीदार अजय कुमार के घर एडीजी अखिल कुमार शनिवार की सुबह पहुंचे और उनका हाल जाना. एडीजी ने चौकीदार अजय को एक किट भेंट की जिसमें चौकीदार का साफा, वर्दी, और टार्च के साथ मिठाई भी थी. एडीजी ने चौकीदार अजय के परिवार के लोगों से भी बात की और अजय कुमार से पुलिस व्यवस्था को और मजबूत करने की बात कही.

ये भी पढ़ें: यात्री को बिना मेडिकल जांच प्लेन में बैठने से रोका तो खैर नहीं, DGCA ने दिए ये निर्देश

चौकीदार पुलिसिंग व्यवस्था की अहम कड़ी

चाय पर चर्चा करते हुए एडीजी ने अजय से उनके क्षेत्र के बारे में पूरी जानकारी ली और उनसे कहा कि वह संबंधित बीट के आरक्षी तथा थाने के थानाध्यक्ष तक अपने क्षेत्र की हर छोटी बड़ी सूचनाओं को पहुंचाते रहें और पुलिस उन्हें उनके काम का यथोचित सम्मान देगी. वही अजय भी आज अपने घर एडीजी के आने के बाद काफी खुश नजर आए. अजय का कहना है कि चौकीदार का काम उनके घर में कई पीढ़ियों से लोग करते आए हैं और वह भी बीएड होने के बावजूद इस परंपरा का निर्वाह कर रहे हैं. आज पहली बार उनके घर पर जोन के सबसे बड़े अधिकारी आए हैं और वह इससे काफी खुश हैं. वह अपने चौकीदार होने का दायित्व पुलिस के साथ मिलकर बखूबी आगे भी निभाते रहेंगे.

चौकीदारों को सम्मान दिलाकर अपने साथ जोड़े रखना लक्ष्य

न्यूज़ नेशन/न्यूज़ स्टेट से बात करते हुए गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार ने कहा कि चौकीदार पुलिस व्यवस्था की बेहद मजबूत कड़ी होते हैं और इन्हें इनका सम्मान दिलाने के लिए मैंने इस पहल की शुरुआत की है. मैंने अपने जोन के सभी एसएसपी, थानाध्यक्षों, चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में वह चौकीदारों के घर जाकर उनके साथ चाय पिए और उन्हें यह एहसास दिलाएं कि वह भी पुलिस व्यवस्था की एक मजबूत कड़ी है.

First Published : 23 Jul 2022, 02:48:14 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.