logo-image

खुशखबरीः योगी सरकार शुरू कर रही है मिशन रोजगार, दिसंबर तक एक लाख भर्ती

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश में एक बार फिर सीएम योगी का मिशन रोजगार शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर होने के साथ उत्तर प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां तेज करने का निर्देश दिया है.

Updated on: 13 Jun 2021, 04:41 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का मिशन रोजगार
  • योगी सरकार ने दिया है सबसे ज्यादा रोजगार
  • दिसंबर तक राज्य में एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश में एक बार फिर सीएम योगी का मिशन रोजगार शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर होने के साथ उत्तर प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां तेज करने का निर्देश दिया है. इसके तहत दिसंबर तक एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी में है. योगी सरकार रोजगार को लेकर कितना गंभीर है इस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहले 4 साल में 4 लाख युवाओं को सरकार ने रोजगार दिया था. अब एक बार फिर योगी सरकार ने भर्ती प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दिए है. 

आप को बता दे कि इस साल दिसंबर तक प्रदेश में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है. इसको लेकर सभी विभागों को भर्ती प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दे दिए गए हैं आप को बता दें कि सरकार की तरफ से रोजगार को लेकर जो प्रयास किया जा रहा है उस में साल के अंत तक 5 लाख युवाओं को दी जाएगी सरकारी नौकरी. वहीं योगी सरकार में अभी तक 1 लाख से अधिक महिलाओं की सरकारी नौकरी मिल चुकी है.

योगी सरकार ने मनरेगा के जरिये ग्रामीण मजदूरों को दिया 1.50 करोड़ श्रमिकों को रोजगार. वहीं प्रदेश में स्टार्ट अप इकाईयों से 5 लाख तथा औद्योगिक इकाइयों से 3 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार दिया गया. ओ.डी.ओ.पी के माध्यम से मिला 25 लाख लोगों को रोज़गार. 50 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों से मिला 1 करोड़ 80 लाख लोगों को रोज़गार. प्रदेश सरकार की नई उद्योग नीति से मिला 5 लाख से ज़्यादा लोगों को रोज़गार

यह भी पढ़ेंःUP: नहीं होगा मंत्रिमंडल विस्तार, योगी के नेतृत्व में होगा 2022 का चुनावः सूत्र

योगी सरकार ने सूबे के 1.30 लाख से अधिक प्रशिक्षित युवकों को शिक्षकों की नौकरी दी. 40 लाख से अधिक कामगारों/ श्रमिकों की स्किल मैपिंग के बाद उनको रोज़गार दिया गया. अमेजन, फ्लिपकार्ट, एकेटीयू, बीएसई जैसी कम्पनियों के उत्पादों की मार्केटिंग में 65 हज़ार से ज़्यादा व्यक्तियों को योगी सरकार ने दिलाया रोज़गार. नोएडा में स्टेट डेटा सेंटर की स्थापना, 50 हज़ार से ज़्यादा लोगों को वहां मिलेगा रोज़गार

यह भी पढ़ेंःपूर्वांचल दौरे पर पहुंचे CM योगी, कहा- कोई भी कोविड टेस्ट से परहेज न करे

अगर यूपी में योगी सरकार के कार्यकाल में रोजगार की अगर बात करें तो पिछले 4 सालों में जो रोजगार युवाओं को दिए गए है वी पिछले सरकारों के 10 साल में दिए गए रोजगार से अधिक है. योगी सरकार ने ये भी फैसला लिया है कि जिन विभागों में कोरोना की वजह से भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई थी उसे दोबारा शुरू करके चयनित युवाओं की नियुक्ति देने के निर्देश दिए गए हैं. आने वाले समय में शिक्षा, पुलिस, स्‍वास्‍थ्‍य, ऊर्जा और आबाकारी विभाग आदि विभागों में भर्तियां की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सरकार के  दावे पर विपक्ष बिफर गया है विपक्ष का आरोप है कि सरकार साढ़े 4 साल से जुमले बाजी कर रही है और बेरोजगार उन्हें इस बार चुनाव में उनकी सही जगह पर उन्हें पहुचायेगी. बीजेपी ने भी विपक्ष पर हमला करते हुए ये आरोप लगाया कि पिकहले 10 साल में उतने रोजगार नहीं मिले जितनी हमारी सरकार में दिए गए हैं.