News Nation Logo

अच्छी खबरः उत्तर प्रदेश के 7 जिलों में एक भी कोरोना का नया केस नहीं

उत्तर प्रदेश में कोरोना की चाल अब थमने लगी है. प्रदेश में शुक्रवार को जो सैंपल की रिपोर्ट आई है, उसमें सात जिले ऐसे हैं जहां पर एक भी नया संक्रमित केस नहीं मिला है. यूपी में शुक्रवार को 619 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 12 Jun 2021, 03:00:00 AM
corona test

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में कोरोना की चाल अब थमने लगी है. प्रदेश में शुक्रवार को जो सैंपल की रिपोर्ट आई है, उसमें सात जिले ऐसे हैं जहां पर एक भी नया संक्रमित केस नहीं मिला है. यूपी में शुक्रवार को 619 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. जबकि 1642 लोग संक्रमण मुक्त होकर स्वस्थ हुए हैं. इसी के साथ प्रदेश में कुल 11000 एक्टिव मरीज बचे हैं. मरीजों के ठीके होने की दर भी 98.1 प्रतिशत हो गई है. 24 घंटे में दो लाख 77 हजार टेस्ट किए गए. उत्तर प्रदेश 5.25 करोड़ से ज्यादा टेस्ट करने वाला अकेला राज्य है. अब तक 2.19 करोड़ वैक्सीनेशन हो चुका है. इस महीने एक करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य है.

अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि बीते 24 घंटे की जो सैंपल टेस्ट रिपोर्ट मिली है, उसके अनुसार आज कोरोना वायरस संक्रमण के 619 नए कोविड मामले मिले हैं. प्रदेश के 75 जिलों में से सात जिलों में एक भी नया केस नहीं मिला जबकि 45 जिलों में सिंगिल डिजिट के अंक में नए संक्रमित मिले हैं. 23 जिलों में दस से पचास तक नए केस मिले हैं. अब प्रदेश में कुल सक्रिय केस की संख्या 11,127 रह गई है. प्रदेश में आज 1642 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरे हैं. उन्होंने बताया कि सरकार की ट्रैक, टेस्ट तथा ट्रीट की नीति पर सरकार के लगातार काम करने के कारण ही प्रदेश में संक्रमण की

रफ्तार काफी नियंत्रित है. बीते 24 घंटे में 74 लोगों ने दम तोड़ा है. इनमें कानपुर में 15, गोरखपुर में छह तथा बरेली में पांच लोग हैं. लखनऊ में सर्वाधिक 49 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि वाराणसी में इनकी संख्या 24 की है. डॉ. सहगल ने बताया कि प्रदेश में टीकाकरण का काम भी काफी गति पकड़ चुका है. सरकार 18 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का एक साथ टीकाकरण करा रही है.

प्रदेश सरकार कोरोना वायरस संक्रमण की थर्ड स्ट्रेन को भी लेकर बेहद गंभीर है. माना जा रहा है कि इसका सर्वाधिक असर बच्चों पर होगा. प्रदेश सरकार इसी क्रम में 600 बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स भर्ती कर रही है. इनकी जिलों में तैनाती की जाएगी. चिकित्सा,स्वास्थ्य सेवा संवर्ग ने इसकी भर्ती निकाल दी है. इसके तहत 3620 विशेषज्ञ डॉक्टर भर्ती होंगे. 590 पद जनरल फिजिशियन तथा इतने ही पद पर जनरल सर्जन की भी तैनाती होगी. इसमें रेडियोलॉजिस्ट के साथ ईएनटी विशेषज्ञ भी भर्ती होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Jun 2021, 03:00:00 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.