logo-image

छात्राओं ने बनाई 10 फुट लंबी 'तिरंगा राखी', दिया यह खास संदेश

भारत में हर त्योहार को अपनी कुछ पारंपरिक मान्यताओं के हिसाब से बड़े ही खास और उत्साह से मनाया जाता है. ऐसे में अगर कोई पर्यावरण को बचाने का संदेश दे तो ये आने वाली पीढ़ियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हो सकता है.

Updated on: 14 Aug 2019, 11:26 AM

नई दिल्ली:

भारत में हर त्योहार को अपनी कुछ पारंपरिक मान्यताओं के हिसाब से बड़े ही खास और उत्साह से मनाया जाता है. ऐसे में अगर कोई पर्यावरण को बचाने का संदेश दे तो ये आने वाली पीढ़ियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हो सकता है. उत्तर प्रदेश के महोबा जिले की स्कूली छात्राओं ने भी ऐसा ही एक संदेश दिया है. उत्तर प्रदेश में महोबा में एक विद्यालय की शिक्षिकाओं और छात्राओं ने 10 फुट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी बनाई है, जिसमें पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया है.

यह भी पढ़ें- मायावती ने किया दिल्ली में संत रविदास मंदिर को तोड़ने का विरोध, मोदी और केजरीवाल सरकार पर लगाए आरोप

रक्षाबंधन के दिन यह राखी शहर के सबसे बुजुर्ग वृक्ष को बांधी जाएगी. राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) की प्रधानाचार्या सरगम खरे ने मंगलवार को बताया कि विद्यालय की शिक्षिकाओं और छात्राओं ने मिलकर 10 फुट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी बनाई है, जिसके जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया है.

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में लगे बीजेपी सांसद और विधायक के लापता होने के पोस्टर, खोजने वाले को 501 रुपये का इनाम

प्रधानाचार्या सरगम खरे ने कहा कि वृक्ष हमारे भाई हैं, इन्हें बचाया न गया तो समाज भी नहीं बच पाएगा. यह पर्यावरणीय तिरंगा राखी बुधवार को महोबा शहर के आल्हा चौक पर खड़े सबसे बुजुर्ग पीपल के वृक्ष को बांधी जाएगी. उन्होंने कहा कि इस राखी में विभिन्न पेड़-पौधों की आकृति उकेरी गई है और खास बात यह है कि फूल-पत्तियों से ही राखी बनाई गई है. लोग वृक्ष लगाना आसान समझते हैं, लेकिन उन्हें संरक्षित करना भी बेहद जरूरी है.

यह वीडियो देखें-