News Nation Logo
Breaking
Banner

योगी सरकार का बड़ा कदम : यूपी में अगले तीन महीने तक मिलेगा फ्री राशन

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के समय यह योजना शुरू की गई थी जिसके बाद रामनवमी से दिवाली तक लगभग सात महीने गरीबों को मुफ्त आनाज दिया गया और अब दिवाली से होली तक अनाज का वितरण किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Dec 2021, 10:37:10 AM
Yogi Adityanath

Yogi Adityanath (Photo Credit: ANI)

highlights

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुफ्त खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की
  • कहा- योजना से देश में 80 करोड़ और यूपी में 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा
  • देश में अब तक का यह सबसे बड़ा राशन वितरण अभियान है

 

 

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मुफ्त खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने खुद लोगों को मुफ्त राशन के पैकेट बांटे. कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से देश में 80 करोड़ और यूपी में 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) सरकार भी राज्य में तीन महीने की अवधि के लिए मुफ्त खाद्यान्न वितरित करेगी. महामारी के दौर में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर में खत्म हो रही थी. इसको देखते हुए सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में राज्य सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें : योगी के मंत्री ने कहा- मुस्लिमों को मथुरा में 'सफेद भवन' हिंदुओं को सौंप देना चाहिए

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के समय यह योजना शुरू की गई थी जिसके बाद रामनवमी से दिवाली तक लगभग सात महीने गरीबों को मुफ्त आनाज दिया गया और अब दिवाली से होली तक अनाज का वितरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह डबल इंजन सरकार की सफलता है कि भाजपा सरकार ने कोरोना के मुश्किल समय में भी किसी गरीब को भूखे पेट नहीं सोने दिया.

अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ

देश में अब तक का यह सबसे बड़ा राशन वितरण अभियान है. सरकार की योजना का सीधा लाभ अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को मिलेगा. गरीबों, मजदूरों और किसानों को बड़ा सहारा देने के लिए शुरू हो रहे इस अभियान की निगरानी अफसरों के साथ ही सांसद और विधायक भी करेंगे. सरकार इस अभियान के तहत 15 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को बूस्टर डोज के रूप में दोगुना मुफ्त राशन देगी. योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दोगुना राशन वितरित किया जाना है. अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1,30,07,969 इकाइयां और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13,41,77,983 इकाइयां प्रदेश में हैं. 


प्रति राशनकार्ड 35 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा

अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति राशनकार्ड 35 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा. जिसमें (20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल) निःशुल्क दिया जाएगा. वहीं पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न जिसमें (3 किलोग्राम गेहूं और 2 किलोग्राम चावल) प्रति यूनिट निःशुल्क प्रदान किया जाएगा. अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारको को प्रति राशनकार्ड 1 किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक, 1 किलोग्राम दाल (साबुत) चना एवं 1 लीटर खाद्य तेल (सरसों तेल/रिफाइंड ऑयल) निःशुल्क प्रदान किया जाएगा.

First Published : 12 Dec 2021, 10:37:10 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.