logo-image

UP: यूपीवासियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, दिवाली से मिलेगी यह सुविधा

Free Gas Cylinder: उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लगभग 75 लाख गैस कनेक्शन हैं. सरकार की तरफ से इस बार दिवाली पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खातों में पहली बार फ्री सिलेंडर का पैसा भेजा जाएगा

Updated on: 17 Oct 2023, 09:56 AM

New Delhi:

Free Gas Cylinder: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेशवासियों को दिवाली पर बड़ा तोहफा देने जा रही है. सरकार स्तर पर इसको लेकर सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं. सूत्रों की मानें तो दिवाली से राज्य के लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणापत्र में महिलाओं के लिए साल में दो फ्री गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया था. राज्य सरकार अब लगभग डेढ़ साल बाद अपने इस वादे को पूरा करने जा रही है. राज्य के मुख्य सचिव ने योजना संबंधी दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को जारी कर दिए हैं.

उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला योजना  (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लगभग 75 लाख गैस कनेक्शन

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला योजना  (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लगभग 75 लाख गैस कनेक्शन हैं. सरकार की तरफ से इस बार दिवाली पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खातों में पहली बार फ्री सिलेंडर का पैसा भेजा जाएगा. सरकार तरफ से यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीडी के माध्यम से गैस कनेक्शन धारकों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा. राजधानी लखनऊ में कल यानी सोमवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है. इससे पहले मुख्य सचिव के सामने इस योजना का प्रेजेंटेशन दिया गया था. जल्द ही खाद्द एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लग जाएगी.

साल में दो बार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैल सिलेंडर फ्री दिए जाएंगे

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में साल में दो बार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैल सिलेंडर फ्री दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि दिवाली के बाद होली पर भी लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा. सरकार ने इसके लिए अपने बजट में 3300 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त कनेक्शन की सुविधा भी दी जाती है. केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य घरेलू वायु प्रदूषण में कमी लाने और महिलाओं को खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन की उपलब्धता के करना है. इस साल 2023 में योजना को शुरु हुए 7 साल पूरे हो गए हैं.