logo-image

मथुरा में रह रहे चार पाकिस्तानी हिंदुओं को मिलेगी भारतीय नागरिकता

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नागरिकता संशोधन कानून को लेकर यूपी के जिलों में कई शरणार्थियों को चिन्हित किया गया है. अब उन्हें नागरिकता देने की प्रक्रिया भी शुरु होने जा रही है.

Updated on: 15 Jan 2020, 02:05 PM

मथुरा:

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नागरिकता संशोधन कानून को लेकर यूपी के जिलों में कई शरणार्थियों को चिन्हित किया गया है. अब उन्हें नागरिकता देने की प्रक्रिया भी शुरु होने जा रही है. मथुरा में सालों से टूरिस्ट वीजा पर आकर रह रहे 4 पाकिस्तानी हिंदुओं को भी इस कानून के तहत नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

सोमवार को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि प्रदेश के 22 जिलों में 32 हजार शरणार्थियों को चिन्हित किया गया है. नागरिकता संशोधन कानून उत्तर प्रदेश में लागू हो गया है. जिसके तहत अब शरणार्थियों को चिन्हित कर नागरिकता दी जाएगी. मथुरा में भी 4 ऐसे शरणार्थियों को नागरिकता दी जाएगी जो सालों पहले टूरिस्ट वीजा लेकर भारत आए थे और फिर यहीं पर बस गए. डीएम सर्वज्ञराम मिश्र का कहना है कि सीएए को लेकर शासन से मिलने वाले निर्देशों का पालन किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि पूर्व में ही कुछ ऐसे पाकिस्तानी नागरिकों को चिन्हित किया गया था जो टूरिस्ट वीजा लेकर आए लेकिन बाद में वह लौटकर नहीं गए. डीएम ने कहा कि ऐसे 4-5 लोग वृंदावन में रहते हैं. कानून के मुताबिक जो भी शरणार्थी पात्र होंगे उन्हें नागरिकता दी जाएगी. इस संबंध में LIU प्रभारी निरीक्षक केपी कौशिक ने बताया कि जनपद में 10 पाकिस्तानी नागरिक चिन्हित किए गए हैं. जिनमें से 4 हिंदू हैं.