logo-image

26 जनवरी को रखी जाएगी अयोध्या में धन्नीपुर मस्जिद की नींव, जानिए पूरा प्लान

इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के तरफ से 26 जनवरी सुबह 8:30 बजे मस्जिद प्रोजेक्ट के 5 एकड़ भूखंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. रविवार को इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की वर्चुअल बैठक में 26 जनवरी की तारीख पर सभी सदस्यों की सहमति से मुहर लगाई गई.

Updated on: 25 Jan 2021, 03:00 PM

लखनऊ :

अयोध्या के धन्नीपुर में 5 एकड़ के भूखंड पर बनने वाले मस्जिद की नींव 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर रखी जाएगी. इस कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजारोहण के साथ होगी. इस मौके पर बड़े स्तर पर पौधरोपण भी किया जाएगा. 

ध्वजारोहण के बाद रखी जायेगी नींव

इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के तरफ से 26 जनवरी सुबह 8:30 बजे मस्जिद प्रोजेक्ट के 5 एकड़ भूखंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. रविवार को इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की वर्चुअल बैठक में 26 जनवरी की तारीख पर सभी सदस्यों की सहमति से मुहर लगाई गई. 26 जनवरी को ध्वजारोहण के बाद सदस्य ट्रस्टी और फाउंडेशन के मुख्य ट्रस्टी मस्जिद की नींव रखेंगे. 

क्यों है मस्जिद खास 

इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने इस जमीन पर मस्जिद के साथ ही एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, संग्रहालय, पुस्तकालय, कम्युनिटी किचन, इंडो इस्लामिक कल्चरल रिसर्च सेंटर और एक पब्लिशिंग हाउस के निर्माण का फैसला किया है. धन्नीपुर मस्जिद परिसर में 2 बिल्डिंग होगी. एक मस्जिद के लिए और दूसरी हॉस्पिटल, लाइब्रेरी, म्यूजियम व कम्युनिटी किचेन के लिए. कुल 5 एकड़ ज़मीन में से 3500 स्क्वायर मीटर ज़मीन पर मस्जिद की बिल्डिंग बनेगी और 24150 स्क्वायर मीटर की दूसरी बिल्डिंग में हॉस्पिटल. हॉस्पिटल बिल्डिंग में 9000 स्क्वायर मीटर का बेसमेंट भी बनेगा.