News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन, अखिलेश, मायावती ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात में निधन हो गया. उन्हें हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था. पिछले काफी दिनों से सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) बीमार चल रही थीं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 07 Aug 2019, 09:29:13 AM
सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

highlights

  • मंगलवार को हुआ सुषमा स्वराज का निधन
  • सभी नेताओं ने बताया अपूरणीय क्षति
  • आखिरी ट्वीट में धारा 370 हटाने का किया था धन्यवाद

लखनऊ:

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात में निधन हो गया. उन्हें हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था. पिछले काफी दिनों से सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) बीमार चल रही थीं. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) मोदी सरकार (Modi Government) के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री थीं.

उन्होंने अपने कार्यकाल से सबको प्रभावित किया था. आपको बता दें कि 2019 का लोकसभा चुनाव उन्होंने खराब स्वास्थ्य के चलते नहीं लड़ा था. 1970 में वो सक्रिय राजनीति में आई और पहली बार 1977 में सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनीं थीं.

यह भी पढ़ें- योगी कैबिनेट ने गौपालकों को दी बड़ी सौगात, कैबिनेट मीटिंग में 11 प्रस्तावों पर लगी मुहर

मंगलवार को जब धारा 370 को हटा दिया गया तो उन्होंने अपने आखिरी ट्वीट में लिखा कि ''प्रधान मंत्री जी - आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी.'' वह बीजेपी से भले ही थीं लेकिन उनकी भाषा और व्यवहार से विपक्षी भी उनका बेहद सम्मान करते थे. उनके निधन पर कई विपक्षी दलों के नेता और बीजेपी के नेताओं ने अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया. सरकार की ओर से जारी एक शोक सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीमती सुषमा स्वराज एक वरिष्ठ एवं अनुभवी राजनेता थीं. वे उत्कृष्ट वक्ता एवं संसदीय कार्य प्रणाली की जानकार थीं. वे अपनी बात को तथ्यों के साथ तार्किक रूप से प्रस्तुत करती थीं. सभी दलों के लोग उनका सम्मान करते थे. भारत सरकार की मंत्री के रूप में श्रीमती स्वराज की सेवाओं को सदैव याद किया जाएगा. विदेश मंत्री के तौर पर उन्होंने विदेशों में भारत के नागरिकों को तेजी से मदद और राहत उपलब्ध कराने का अविस्मरणीय कार्य किया था. उनके निधन से समाज को अपूर्णीय क्षति हुई है. सीएम योगी ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शान्ति की प्रार्थना करते हुए स्व.श्रीमती सुषमा स्वराज के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. आपको बता दें कि बुधवार को सीएम योगी सुबह दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं.

यह भी पढ़ें- 13 दिन में वाजपेयी की सरकार गिरने पर सुषमा स्‍वराज ने क्‍या भाषण दिया था

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट करके कहा कि भारत की पूर्व केंद्रीय विदेश मंत्री मा. श्रीमती सुषमा स्वराज जी के निधन का अत्यंत दुःखद समाचार प्राप्त हुआ. सुषमा जी का असामयिक निधन संगठन और समाज के लिए अपूरणीय क्षति है. भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें और आपके परिवार को संबल प्रदान करें.ॐ शांति ॐ.

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने लिखा कि अत्यंत दुखद सूचना पूर्व विदेश मंत्री,दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री देश की अग्रणी नेता श्रीमती सुषमा स्वराज जी का निधन हो गया. उनके निधन से देश ने एक कुशल प्रतिभावान और मुखर नेत्री खो दिया है, उनके प्रति अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ,ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बीजेपी की वरिष्ठ नेता व केन्द्रीय मंत्री रहीं श्रीमती सुषमा स्वराज के अचानक निधन की खबर अति-दुःखद है. वे काफी कुशल राजनीतिज्ञ व प्रशासक ही नहीं बल्कि एक अति-मिलनसार महिला थीं. उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना.

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट करके लिखा कि ''दुखद! श्रीमती सुषमा स्वराज जी का निधन अपूरणीय क्षति है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति एवं परिजनों को शक्ति दे. कुशल नेतृत्व एवं उत्कर्ष कार्यकुशलता के लिए सुषमा जी हमेशा स्मरणीय रहेंगी.शत् शत् नमन. विनम्र श्रद्धांजलि!''

योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने लिखा कि ''वरिष्ठ भाजपा नेता व पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज जी का असमय निधन दु:खद और पीड़ादायक है. उन्हें एक जनप्रिय नेता, प्रखर वक्ता और कुशल प्रशासक के रूप में सदैव याद रखा जाएगा. हमारी संवेदनाएं उनके शोकाकुल परिजनों के साथ हैं. प्रभु से प्रार्थना है उनकी आत्मा को शांति दें.''

First Published : 07 Aug 2019, 09:27:45 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.