logo-image

अग्निपथ की आग बुझाएंगे सेना के पूर्व अफसर, घर-घर जाकर करेंगे ये काम 

केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश सहित देश के कई इलाकों में युवाओं का हिंसक विरोध-प्रदर्शन पिछले 4 दिन से जारी है. युवाओं में इस योजना को लेकर भारी नाराजगी देखी जा रही है.

Updated on: 19 Jun 2022, 11:57 AM

highlights

  • युवाओं के गुस्से को शांत करने के लिए प्रशासन को मिला पूर्व सैन्य अफसरों का साथ
  • घर-घर जाकर युवाओं और उनके परिजनों को अग्निपथ के फायदे का करेंगे प्रचार
  • अग्निपथ योजना के खिलाफ चार दिन से देशभर में जारी है हिंसक प्रदर्शन का दौर

नोएडा:

केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश सहित देश के कई इलाकों में युवाओं का हिंसक विरोध-प्रदर्शन पिछले 4 दिन से जारी है. युवाओं में इस योजना को लेकर भारी नाराजगी देखी जा रही है. युवाओं के बीच नाराजगी देखते हुए सरकार ने इस योजना को लेकर कुछ बदलाव भी की है . इस बीच सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर नोएडा के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह और डीएम सुहास एलवाई ने जिले में रहने वाले पूर्व सैन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग की है. मिटिंग में इस बात पर चर्चा हुई कि रिटायर्ड सैन्य अधिकारी अपने-अपने इलाके में युवाओं और उनके परिजनों के बीच जाकर उनको अग्निपथ योजना को लेकर जागरूक करें और इस योजना को लेकर सरकार की मनसा और युवाओं को होने वाले फायदों को लेकर चर्चा करें और उन्हें समझाएं .

पूर्व सैनिक संगठन बच्चों के लिए हैं रोल मॉडल
जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट में हुई इस मीटिंग के दौरान रिटायर्ड सैन्य अधिकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी मीटिंग में अपने सुझाव रखे . इस मौके पर  नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा कि सरकार की अग्निपथ योजना बच्चों के भविष्य  और फौज के भविष्य एवं राष्ट्र के गौरव के भविष्य से जुड़ी हुई योजना है . साथ ही उन्होंने इस अवसर पर पूर्व सैनिक संगठनों के प्रतिनिधियों से आवाहन किया कि देश के गौरव में उनका योगदान रहा है. आज भी उनके योगदान की आवश्यकता है. अग्निपथ योजना को लेकर सभी पूर्व सैनिक संगठन बच्चों के लिए रोल मॉडल के रूप काम कर सकते हैं . साथ ही कहा कि सभी पूर्व सैनिक संगठन अपने-अपने इलाकों में युवाओं को अग्निपथ योजना की विस्तृत जानकारी दें और युवाओं के मन में जो भ्रांतियां हैं, उनको दूर करने में सरकार की मदद करें. 

यह भी पढ़ें-अग्निपथ योजनाः IAF ने जारी सुविधाओं की फहरिस्त, अग्निवीर की मौत पर परिवार को मिलेंगे 1 करोड़ रुपए

 युवाओं के लिए है सुनहरा अवसर 
इस मीटिंग में जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने कहा कि इंडियन आर्मी की और से अधिक स्मार्ट बनने और युवाओं को आशिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अग्निपथ योजना शुरू की गई है . यह सभी युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है . युवा 4 साल के लिए ऐसी जगह जा रहे हैं, जहां उनका व्यापक स्तर पर स्किल डेवलपमेंट होगा . इसके बाद उन्हें हर तरह के रोजगार के अवसर मिलेंगे . इस सभी बातों को लेकर पूर्व सैन्य अधिकारी गाँव गाँव जाकर युवाओं को और उनके परिजनों को अगर जागरूक करे तो युवाओं की मन मे उठने वाले सवालों का जवाब उन्हें मिलेगा.