logo-image

Ayodhya: राम मंदिर के उद्घाटन से पहले चालू होगा अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इस तारीख से उड़ान भरेंगे विमान

Ayodhya International Airport: अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अगले महीने से विमानों का संचालन शुरू हो जाएगा. पहले चरण में राजधानी दिल्ली समेत कुल चार शहरों के लिए उड़ाने शुरू होंगी. इसके बाद 2025 में इस एयरपोर्ट को पूरी तरह से चालू कर दिया जाएगा.

Updated on: 10 Sep 2023, 03:35 PM

highlights

  • अगले महीने शुरू होगा अयोध्या एयरपोर्ट
  • दिल्ली समेत चार शहरों के लिए शुरू होंगी उड़ानें
  • 2025 में पूरी तरह से शुरू होगा एयरपोर्ट का संचालन

New Delhi:

Ayodhya International Airport: भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या से जल्द ही हवाई सेवा शुरू होने जा रही है. इसके बाद मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम के दर्शन के लिए भक्त सीधे हवाई सफर कर अयोध्या पहुंच सकेंगे. नवंबर में अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए उड़ानों का संचालन शुरू होगा. अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निदेशक विनोद कुमार का कहना है कि अगले महीने से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए उड़ानें चालू की जाएंगी. इसके बाद मांग के आधार पर अन्य शहरों के लिए भी उड़ानों का संचालन शुरू होगा.

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान का मुकाबला आज, ये प्लानिंग दिला सकती है टीम इंडिया को जीत

सूत्रों के मुताबिक, अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट नितीश कुमार ने कहा कि हवाई अड्डे के पहले चरण के लिए रनवे का निर्माण पूरा हो गया है. वहीं एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का काम 78 फीसदी पूरा हो चुका है. जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि अयोध्या एयरपोर्ट पर विमान रात के वक्त भी लैंड कर सकेंगे. भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (AAI) अयोध्या एयरपोर्ट परियोजना पर बहुत तेजी से काम कर रहा है.

821 एकड़ में बना है अयोध्या एयरपोर्ट

बता दें कि अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण 821 एकड़ जमीन पर किया जा रहा है. इस परियोजना पर 320 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है. अयोध्या एयरपोर्ट पर 24 हवाई जहाजों के लिए पार्किंग की सुविधा बनाई गई है. वहीं शुरुआत में 60 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाले छोटे विमान ही इस एयरपोर्ट पर उतर सकेंगे. उसके बाद 2025 तक एयरपोर्ट के अंतिम चरण का काम पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद यहां बोइंग जैसे बड़े विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ की भी कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: G20 Summit: जो बाइडेन भारत की तारीफ में बोल गए बड़ी बात, यह वीडियो किया शेयर

एयरपोर्ट बिल्डिंग में होगी रामायण काल की अनुभूति

बता दें कि भगवान राम की नगर में बन रहा ये एयरपोर्ट राम मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है. एएआई अधिकारियों के मुताबिक, एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार और मुख्य भवन यात्रियों को रामायण युग का अनुभव कराएंगे. एयरपोर्ट बिल्डिंग की ऊंचाई राम मंदिर जैसी होगी. भगवान राम के मुख्य हथियार, धनुष और तीर, और रामायण युग की विभिन्न अन्य कलाकृतियां हवाई अड्डे के लाउंज क्षेत्र की दीवारों पर प्रदर्शित की जाएंगी.