logo-image

उत्तर प्रदेश में पहली PAC महिला बटालियन का हुआ गठन, CM योगी ने कहा...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बीजेपी की सरकार प्रदेश में पीएसी की तीन महिला बटालियन का गठन करेगी. इसमें गोरखपुर के साथ लखनऊ और बदायूं शामिल हैं.

Updated on: 10 Feb 2020, 11:17 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बीजेपी की सरकार प्रदेश में पीएसी की तीन महिला बटालियन का गठन करेगी. इसमें गोरखपुर के साथ लखनऊ और बदायूं शामिल हैं. उन्होंने गोरखपुर बटालियन का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा पीएसी की यह बटालियन महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक बेहतर माहौल बनेगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पुलिस ट्रेनिंग स्कूल एवं प्रदेश की पहली पीएसी महिला बटालियन के परिसर की नींव रखी. यहां पर उन्होंने कहा कि लगभग 25 सालों से गोरखपुर का पुलिस ट्रेनिंग स्कूल जमीन के अभीव में अपना स्वयं का ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट नहीं शुरू कर सका. पिछली सरकारों ने देश की सुरक्षा व्यवस्था के साथ खिलवाड़ किया था. 2017 में जब बीजेपी सत्ता में आई तब करीब डेढ़ लाख पद खाली पड़े थे.

यह भी पढ़ें- बीजेपी नेता रघुराज सिंह के बिगड़े बोल- बुर्के पर लगे बैन, दैत्यों के वंशज पहनते हैं बुर्का

हमारी सरकार बनने के बाद इन भर्तियों को स्ट्रीम लाइन किया गया. पुलिस ट्रेनिंग की क्षमता को 6 हजार से बढ़ाकर 12 हजार किया गया. उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास में पहली बार पुलिस के रिक्रूट के ट्रेनिंग के लिए बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी और अन्य राज्यों के ट्रेनिंग केंद्रों की सहायता ली गई.

उन्होंने कहा कई जनपदों में पुलिस लाइन नहीं था. बिना पुलिस लाइन का जनपद, बिना संविधान के देश की तरह होता है. हमने उन सभी जिलों में पुलिस लाइन के लिए जमीन खरीदने के साथ ही परिसर निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत कर दी है. उन्होंने आगे कहा कि कुछ जनपदों में पुलिस लाइन बनाने का काम शुरू हो गया है. हर पुलिस लाइन में 300 पुरुष और 50 से ज्यादा महिला कांस्टेबलों के लिए अलग बैरक की व्यवस्था की गई है.