News Nation Logo

नोएडा पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, जानिए कब और कैसे मिलेगी वैक्सीन

16 जनवरी से वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू होगा जिसमें नोएडा के लगभग 8000 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 14 Jan 2021, 04:45:05 PM
vac

CORONA Vaccine (Photo Credit: File)

नोएडा :

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज मेरठ से पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच नोएडा लाया गया. नोएडा के सीएमओ ऑफिस में ही कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था की गई है जहां पर इस वैक्सीन को रखा जाएगा. 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू होगा जिसमें नोएडा के लगभग 8000 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी.

गौतम बुध नगर के सीएमओ डॉ दीपक ओहरी ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए के बूथ बनाए गए हैं. जिले में कुल 24 हज़ार frontline वारियर्स है, इनके बाद ही आम जनता को वैक्सीन दी जाएगी. वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 16 जनवरी को 6 वेब बूथों पर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी.  अभी तक की रणनीति के मुताबिक, प्रत्येक बूथ पर 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है.

सभी 6 वेब बूथों  पर कुल 36 स्वास्थ्य कर्मी तैनात किए गए हैं. स्वास्थ्य कर्मी बूथ पर आने वाले लाभार्थी का पहचान पत्र की जांच करेंगे फिर टीका लगाकर और उसकी देखरेख करेंगे. प्रत्येक बूथ पर 6 स्वास्थ्य कर्मी रहेंगे. इन्हें बुधवार देर शाम तक टीकाकरण संबंधी प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण खत्म होने के बाद सीधे उनकी तैनाती की जाएगी.

कोविन पोर्टल पर दर्ज हुए स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या 24453 है. स्वास्थ्य विभाग के अफसर के मुताबिक कुल पंजीकृत के सापेक्ष 10 फीसदी अधिक वैक्सीन मिलेगी. यह कदम कुछ वैक्सीन खराब होने की स्थिति को देखते हुए उठाया गया है. इस हिसाब से देखें तो जिले को 26898 वैक्सीन मिलेंगी.

First Published : 14 Jan 2021, 04:45:05 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.