logo-image

उत्तर प्रदेश : CAA और NRC के खिलाफ पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी ने निकाला कैंडल मार्च, FIR दर्ज

वह रविवार को राजधानी में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ समर्थकों के साथ कैंडल मार्च निकाल रहे थे.

Updated on: 04 Feb 2020, 09:49 AM

Lucknow:

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी के खिलाफ लखनऊ में एफआईआर दर्ज की गई है. वह रविवार को राजधानी में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ समर्थकों के साथ कैंडल मार्च निकाल रहे थे. उन पर पुलिस ने गोमतीनगर थाने में एफआइआर दर्ज की है. कुरैशी के अलावा पुलिस ने अन्य कई अज्ञात लोगों पर एफआईआर दर्ज की है. पुलिस ने अजीज कुरैशी, जलील, महफूज, सलमान मंसूरी, वली मोहम्मद रहनुमा खान, प्रियंका मिश्रा, सुनील लोधी समेत अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने में मामला दर्ज किया है.

एफआइआर में कहा गया है कि कुरैशी करीब 40 समर्थकों के साथ डिगडिगा चौराहे से फन माल की ओर जाने वाली सड़क पर कैंडल मार्च की अगुवाई कर रहे थे. पुलिस ने उन्हें रोका और बताया कि शहर में धारा 144 लागू है, लेकिन वह फिर भी नहीं माने.

यह भी पढ़ें- रेप के आरोपी पूर्व मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत

पुलिस के अनुसार मना करने पर एनआरसी और सीएए के विरोध में पोस्टर और तख्तियां लेकर सभी नारेबाजी करने लगे, जिसके बाद पुलिस ने बलपूर्वक उन्हें काबू किया और फिर एफआइआर दर्ज की. गौरतलब हो कि अजीज कुरैशी उप्र, उत्तराखंड और मिजोरम के राज्यपाल रह चुके हैं.