News Nation Logo
Banner

अप्रैल के अंत तक यमुना एक्सप्रेस वे पर भी शुरू होगा फास्टैग

शानदार रिवर बैंक भी जमुना के किनारे बनाया जाएगा, जिससे अगर श्रद्धालु चाहे तो यमुना एक्सप्रेस वे से बिना उतरे सड़क मार्ग से ही मंदिरों का दर्शन करके वापस लौट सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 17 Feb 2021, 04:57:51 PM
FASTag

फास्टैग (Photo Credit: न्यूज नेशन )

highlights

  • जेवर हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के बीच एक्सप्रेस मेट्रो सेवा चलेगी.
  • एक्सप्रेस मेट्रो और यमुना प्राधिकरण सेक्टर के बीच चलेगी पॉड सेवा.
  • यमुना में बनेगा रिवरबैंक, एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होंगे मंदिर.

नोएडा:

भले ही देश भर के सभी नेशनल हाईवे नई फास्ट टैग व्यवस्था शुरू कर दी गई है ,लेकिन नोएडा को आगरा से जोड़ने वाले एक्सप्रेस वे पर अभी भी यह व्यवस्था नहीं है. इसकी वजह है जेपी कंपनी की आर्थिक हालत ,जिस वजह से एक्सप्रेस हाईवे वह नहीं चला पा रही है. यमुना अथॉरिटी के सीईओ की माने तो चंद दिनों के अंदर नई कंपनी और बैंकों के साथ फास्टैग का करार हो जाएगा. जिसके बाद 28 फरवरी से पहले यमुना एक्सप्रेस वे में भी बाकी हाईवे की तर्ज पर फास्ट टैग की व्यवस्था शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : प्रतापगढ़ में पुलिस पर जानलेवा हमला, सिपाही गंभीर रूप से घायल

जेवर हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के बीच सामान्य मेट्रो नहीं, बल्कि एक्सप्रेस मेट्रो सेवा चलेगी

पहली प्राधिकरण की योजना थी कि, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नोएडा फिल्म सिटी के बीच सामान्य मेट्रो लाइन बिछाई जाए, जिसमें हर 1 किलोमीटर के बाद मेट्रो स्टेशन होता है, लेकिन आबादी को देखते हुए यह आर्थिक रूप से महंगा साबित हो सकता है. इसी वजह से हमने दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो की तर्ज पर एक एक्सप्रेस मेट्रो चलाने का फैसला किया है, जिसमें सिर्फ तीन से चार स्टेशन होंगे.

यह भी पढ़ें : भारत के बाद अब रूस भी सिखाएगा Twitter को सबक, तलाश रहा विकल्‍प

एक्सप्रेस मेट्रो और यमुना प्राधिकरण सेक्टर के बीच चलेगी पॉड सेवा

सामान्य मेट्रो प्रोजेक्ट रद्द होने की वजह से अब एक्सप्रेस मेट्रो परियोजना में स्टेशनों की संख्या काफी कम हो गई है , लिहाजा प्राधिकरण के सेक्टर के बीच सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूती देने के लिए युरोप की तर्ज पर पॉड सेवा चलेगी, जो लगभग केबल कार की तरह होगी जिसमें एक पॉड के अंदर 10 से 15 व्यक्ति सफर कर सकेंगे.

मथुरा के लिए बड़ी परियोजना, यमुना में बनेगा रिवरबैंक, एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होंगे मंदिर

हमारी सबसे बड़ी परियोजना जमुना एक्सप्रेस वे से मथुरा के बांके बिहारी मंदिर और जन्म स्थान को जोड़ने की है. इसके साथ ही वहां पर एक विशिष्ट पौराणिक कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. शानदार रिवर बैंक भी जमुना के किनारे बनाया जाएगा, जिससे अगर श्रद्धालु चाहे तो यमुना एक्सप्रेस वे से बिना उतरे सड़क मार्ग से ही मंदिरों का दर्शन करके वापस लौट सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Feb 2021, 03:48:57 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.