logo-image

अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे स्टेशन, योगी सरकार के फैसले पर केंद्र की मुहर 

बीजेपी सांसद लल्लू सिंह ने सीएम योगी को फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का प्रस्ताव दिया था.

Updated on: 23 Oct 2021, 04:36 PM

highlights

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का निर्णय लिया
  • योगी सरकार के इस निर्णय पर भारत सरकार की स्वीकृति मिल गई है
  • योगी सरकार इससे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर चुकी है

लखनऊ:

Faizabad Railway Junction as Ayodhya Cantt: उत्तर प्रदेश के फैजाबाद  रेलवे स्टेशन का नाम भी बदल गया. फैजाबाद रेलवे स्टेशन अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जायेगा. योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था. अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन को अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जायेगा. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि अयोध्या नाम का एक रेलवे स्टेशन पहले से ही शहर में मौजूद है. जनता में भ्रम की स्थिति न बने इसलिए फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट रखा गया. उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या हुए एक अरसा हो गया. अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन का भी नाम बदल गया है. 

यह भी पढ़ें: पेट के मरीज का करना था ऑपरेशन, बुखार के मरीज का चीरा पेट... मौत के बाद हंगामा

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) द्वारा ट्वीट के जरिए कहा गया कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का निर्णय लिया है. योगी सरकार के इस निर्णय पर भारत सरकार की स्वीकृति मिल गई है. दरअसल जिले का नाम बदलने का प्रक्रिया तो राज्य स्तर पर पूरी हो जाती है, लेकिन किसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने में केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय की भूमिका अहम होती है.

बीजेपी सांसद लल्लू सिंह ने सीएम योगी को फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का प्रस्ताव दिया था. अब उन्होंने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने के फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए आभार व्यक्त किया है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इससे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर चुकी है. जबकि मुगलसराय का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय नगर किया जा चुका है. राज्य सरकार ने कुछ समय पहले झांसी रेलवे स्टेशन का नाम रानी लक्ष्मी बाई के नाम पर रखने की सिफारिश की है. इसके अलावा हाल ही में योगी सरकार ने दिल्ली में यूपी सदन का नाम अब उत्तर प्रदेश सदन त्रिवेणी जबकि यूपी भवन का नाम उत्तर प्रदेश भवन संगम रखने का ऐलान किया था.