logo-image

Fact Check: क्या उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने लगाया है अजान पर बैन, जानें सच्चाई

खबर है कि अजान पर बैन लगा दिया है. सोशल मीडिया पर ये खबर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है.

Updated on: 27 Apr 2020, 12:25 PM

नई दिल्ली:

इस्लामिक समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाला रमजान का महीना शुरू हो चुका है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है. खबर है कि अजान पर बैन लगा दिया है. सोशल मीडिया पर ये खबर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है. कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि मस्जिदों में अजान पर पाबंदी लगा दी है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र सीमा घटाकर 50 साल करने वाली है केंद्र?

क्या है इस खबर की सच्चाई?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर बिल्कुल गलत है. योगी सरकार की तरफ से आजान पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है. हालांकि मस्जिदों में नमाज पढ़ने पर पाबंदी जरूर है लेकिन मस्जिदों में आजान पर कोई पाबंदी नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश के अल्पसख्ंयक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने कहा, अजान को लेकर सरकार ने किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं लगाई है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या लॉकडाउन में भारतीय दूरसंचार विभाग देगा फ्री इंटरनेट, जानें इस दावे का सच

वहीं डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के पीआरओ अभय नाथ त्रिपाठी ने भी इस बात की पुष्टी की है कि मस्जिदों में अजान पर बैन नहीं लगाया गया है. उन्होंने बताया कि धीमी आवाज में सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए मस्जिदों में अजान करने पर कोई पाबंदी नहीं है.

हालांकि ये खबर सच है कि गाजीपुर जिले में अजान पर पाबंदी लगाई गई है और डीएम ने इसकी पुष्टि की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि डीएम ने ऐसा फैसला क्यों किया, इसकी जांच की जाएगी लेकिन शासन की ओर से अजान पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है