News Nation Logo
Banner

चिलचिलाती गर्मी के बीच यूपी में सताने लगी बिजली, हर दिन इतने घंटे छाएगा अंधेरा

गर्मी बढ़ने के साथ ही उत्तर प्रदेश में बिजली संकट गहराने लगा है. गर्मी बढ़ने के साथ ही देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है, लेकिन बिजली की आपूर्ति नहीं बढ़ने से सूबे में बिजली संकट गहराता जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 11 Apr 2022, 03:00:38 PM
electricity crisis in up

चिलचिलाती गर्मी के बीच यूपी में सताने लगी बिजली, हर दिन इतने घंटे छाएग (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में पहले से ज्यादा इलाकों में कटेगी बिजली
  • ग्रामीण इलाकों को 17:32 घंटे तहसील स्तर पर 21.30 घंटे ही मिलेगी बिजली
  • प्रदेश में बिजली की मांग और आपूर्ति में है 200 मेगावाट का फर्क

लखनऊ:  

गर्मी बढ़ने के साथ ही उत्तर प्रदेश में बिजली संकट गहराने लगा है. गर्मी बढ़ने के साथ ही देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है, लेकिन बिजली की आपूर्ति नहीं बढ़ने से सूबे में बिजली संकट गहराता जा रहा है. सूबे में बिजली की मांग आपूर्ति से ज्यादा होने की वजह से सरकार ने ग्रामीण शहरी दोनों ही इलाकों में बिजली कटौती बढ़ा दी है. सरकार ने अब ग्रामीण इलाकों को 18 घंटे के बजाय 17:32 घंटे ही बिजली की आपूर्ति करने का ऐलान किया है. वहीं, तहसील स्तर पर 21.30 घंटे की जगह 21:07 घंटे बिजली की सप्लाई दी जाएगी. यानी तहसील और ग्रामीण दोनों ही स्तर पर बिजली की कटौती पहले के मुकाबले आधे घंटे की जाएगी.

मांग और पूर्ति में  200 मेगा वाट का है अंतर
गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में सूखे में बिजली सप्लाई 20806 मेगावाट की रही है. वहीं, इसके मुकाबले राज्य में बिजली की कुल आपूर्ति 20636 मेगावाट रही. यानी आपूर्ति के मुकाबले राज्य में इस वक्त लगभग 200 मेगा वाट अधिक बिजली की मांग है. इसे देखते हुए ही राज्य सरकार ने बिजली की सप्लाई में कटौती का ऐलान किया है. इस बीच राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में रविवार रात भी बिजली कटौती देखने को मिली.

ये भी पढ़ेंः Pakistan Political crisis: अब पाकिस्तान में गूंजा, चौकीदार चोर है का नारा, जानिए क्यों

अभी और सताएगी गर्मी
दरअसल, इस वक्त उत्तर भारत के सभी राज्यों की तरह ही उत्तर प्रदेश में भी इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है. देश की राजधानी दिल्ली में अप्रैल के शुरुआती हफ्ते में ही पारा 43 डिग्री के पार पहुंच चुका है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी गर्मी और शिद्दत इख़्तियार करेगी. आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश का पारा 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने की आशंका है. ऐसे में इस भीषण गर्मी में बिजली की मांग और बढ़ने से बिजली संकट और भी गहराने के आसार हैं. ऐसे में बिजली और कटौती आने वाले समय में देखने को मिल सकती है. 

Third floor, Back Side, S 9/11, Saqlain Road, Jogabai Extension, Near Pahalwan Chowk, Jamia Nagar, Okhla, New Delhi-110025

First Published : 11 Apr 2022, 03:00:38 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.