logo-image

उत्तर प्रदेश : स्कूलों में औचक निरीक्षण पर पहुंचे शिक्षामंत्री, परीक्षाओं में विधार्थियों की कमी पर कहा यह..

दिनेश शर्मा ने कहा इस साल पिछले साल की तुलना में पांच लाख कम विद्यार्थियों ने परीक्षाएं दी हैं, जबकि पिछले साल भी 12 लाख विद्यार्थियों की संख्या में कमी आई थी.

Updated on: 22 Feb 2019, 05:58 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा(Dinesh Sharma) ने दिल्ली के करीब बुलंदशहर और गौतमबुध नगर के स्कूलों का शुक्रवार को दौरा किया. दिनेश शर्मा ने कहा इस साल पिछले साल की तुलना में पांच लाख कम विद्यार्थियों ने परीक्षाएं दी हैं, जबकि पिछले साल भी 12 लाख विद्यार्थियों की संख्या में कमी आई थी. उन्होंने कहा, यह वह विद्यार्थी हैं जो अन्य राज्यों से सिर्फ नकल सिंडिकेट के जरिए उत्तर प्रदेश में परीक्षाएं देने पहुंचे थे.

यह भी पढ़ें- युवाओं के मन की बात कार्यक्रम में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, बेबाकी से दिया छात्रों के सवालों का जवाब, पढ़ें क्या थे सवाल

इस बार तकनीक का प्रयोग किया गया है. हर एक परीक्षा कक्षा में सीसीटीवी (CCTV)लगाए गए हैं. परीक्षार्थियों की फोटो खींची जाती है रोल नंबर आधार से लिंक किए गए हैं और जीपीएस(GPS) के जरिए क्वेश्चन पेपर और एग्जामिनेशन हॉल के बीच की दूरी की तुलना की जाती है. इस बार अभी तक परीक्षा में सिर्फ 237 नकल के मामले दर्ज हुए हैं जबकि पहले इस की संख्या हजारों में होती थी.