logo-image

गायत्री प्रजापति के आवास और बेटे के दफ्तर पर ED का छापा

अखिलेश यादव सरकार में मंत्री रहे और यौन शोषण केस में जेल में बंद गायत्री प्रसाद प्रजापति (Gayatri Prasad Prajapati) के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का छापा पड़ा है.

Updated on: 30 Dec 2020, 11:11 AM

लखनऊ:

अखिलेश यादव की सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति के अमेठी स्थित घर पर बुधवार सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापा मारा है. ईडी के करीब आधा दर्जन अधिकारी घंटों से उनके घर पर जांच कर रहे हैं. वहीं गायत्री प्रजापति के बेटे के लखनऊ, विभूति खंड स्थित दफ्तर में भी ED का छापा पड़ा है. उधर, गायत्री प्रजापति के ड्राइवर के घर भी छापेमारी चल रही है.

यह भी पढ़ेंः किसान आंदोलन में शामिल हुए पाक परस्त संदिग्ध, इंटेलिजेंस सतर्क

ईडी के अधिकारी अमेठी कोतवाली क्षेत्र के आवास विकास कालोनी स्थित गायत्री प्रसाद के घर पहुंचे. बता दें कि शासन से मंजूरी मिलने के बाद ईडी ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में गायत्री प्रजापति के विरुद्ध केस दर्ज किया कराया था. जांच में सामने आया कि वर्ष 2012-17 के दौरान मंत्री रहते हुए प्रजापति ने आय से छह गुना अधिक संपत्तियां बनाईं. वैध स्रोतों से उनकी आय 50 लाख रुपये के करीबी थी, जबकि उनके पास तीन करोड़ से अधिक की संपत्तियां मिलीं.

यह भी पढ़ेंः रक्षामंत्री राजनाथ बोले- चीन की विस्तारवाद की नीति का देंगे जवाब

खनन घोटाले में प्रजापति के दर्ज है केस
गायत्री प्रजापति के खिलाफ दर्ज केस में ऐसी ज्यादातर संपत्तियां भवन, भूखंड और फ्लैट के रूप में है. बता दें कि खनन घोटाले में प्रजापति के विरुद्ध सीबीआई की तरफ से दर्ज की गई एफआईआर के बाद ईडी ने भी मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था. ईडी इस मामले में प्रजापति व उनके दोनों बेटों समेत कई लोगों से पूछताछ भी कर चुकी है.