logo-image

Rapid Rail and Metro Line: ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद पहुंचना होगा आसान, रेपिड रेल और मेट्रो लाइन का बिछेगा जाल 

Rapid Rail and Metro Line: दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट तक की सीधी कनेक्टिविटी होगी. इसका सबसे अधिक लाभ ग्रेनो वेस्ट के निवासियों को भी मिलेगा. यह सार्वजनिक परिवहन की मांग यहां के निवासियों को मिलने वाली है. 

Updated on: 23 Feb 2024, 05:48 PM

नई दिल्ली:

Rapid Rail and Metro Line: नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक एक ही ट्रैक पर रैपिड रेल और मेट्रो का जाल बिछाने की कोशिश हो रही है. इसके लिए रूट भी तय कर लिए गए हैं. अब तीन अप्रैल तक एनसीआरटीसी (NCRTC) इसके लिए डीपीआर (DPR) जमा करेगी. नोएडा हवाई अड्डे को रैपिड रेल से जोड़ने की तैयारी शुरू हो चुकी है. 25 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. इन्हें बाद में 38 तक बढ़ाया जाएगा. गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से एयरपोर्ट तक 25 स्टेशन बनेंगे. यह जिम्मेदारी नेशनल कैपिटल रीजनल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन को दी गई है. इस तरह से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट तक की सीधी कनेक्टिविटी होगी. इसका सबसे अधिक लाभ ग्रेनो वेस्ट के निवासियों को भी मिलेगा. यह सार्वजनिक परिवहन की मांग यहां के निवासियों को मिलने वाली है. 

ये भी पढ़ें: UP MLC Election 2024: यूपी में 13 MLC सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान, 11 मार्च नामांकन का ​अंतिम दिन

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से जेवर तक मिलेगी कनेक्टिविटी 

दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट को लेकर नॉन स्टॉप नमो भारत का संचालन किया जाएगा. इसके लिए लूप बनेंगे. इस तरह से एयरपोर्ट के लिए लोग बिना रुके 140 किमी की रफ्तार से 45 मिनट में एयरपोर्ट तक पहुंच जाएंगे. 

ग्रेनो वेस्ट के लिए लाइफ लाइन होगी रैपिड रेल 

ग्रेटर नोएडा वेस्ट को लेकर यह परियोजना लाइफ लाइन सिद्ध होगी. गौरतलब है कि अभी ग्रेटर नोएडा वेस्ट व ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद तक पहुंचना इतना आसान नहीं है. जिनके पास अपने वाहन नहीं हैं, उन्हें भटकना होता है. सार्वजनिक परिवहन के नाम पर किसी तरह की कोई व्यवस्था नहीं मौजूद है. 

ये भी पढ़ें: Haryana Budget 2024: सीएम खट्टर ने पेश किया बजट, गरीब-किसान पर मेहरबान सरकार

कौन से होंगे 25 स्टेशन 

इस रूट पर टोटल 25 स्टेशन मौजूद होंगे. इनमें से 11 पर रैपिड रेल और मेट्रो दोनों पर ठहराव होने वाला है. वहीं 14 स्टेशनों पर मात्र मेट्रो का ठहराव होने वाला है. सिद्धार्थ बिहार, गाजियाबाद साउथ, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, ईको टेक 12, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-3, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-10, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-12, नॉलेज पार्क, पुलिस लाइन्स सूरजपुर, मलकपुर, सूरजपुर आरआरटीएस स्टेशन, ईको टेक-2, नॉलेज पॉर्क-3, गामा, परी चौक, ओमेगा, पीएचआई-3, ईको टेक आईई, ईको टेकp-6, दनकौर, यीडा नॉर्थ, यीडा सेंट्रल, नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट जीटीसी.