logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल का भी करेंगे दीदार, आगरा में यमुना के लिए गंगनहर से जाएगा पानी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की भारत यात्रा से पहले अहमदाबाद में झुग्गी-बस्तियों के सामने दीवार खड़ी करने संबंधी खबरों के बीच उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने आगरा में पानी के लिए ये विशेष व्यवस्था की है.

Updated on: 18 Feb 2020, 08:41 PM

मथुरा:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले अहमदाबाद में झुग्गी-बस्तियों के सामने दीवार खड़ी करने संबंधी खबरों के बीच उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने ‘आगरा में यमुना को स्वच्छ अविरल बनाने के लिए’ गंगनहर से पानी देने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता धर्मेंद्र सिंह फोगाट ने भाषा को बताया कि ‘अमेरिकी राष्ट्रपति (डोनाल्ड ट्रंप) के आगरा आगमन को ध्यान में रखते हुए यमुना नदी की पर्यावरणीय स्थिति में सुधार के लिए मांट नहर के रास्ते 500 क्यूसेक गंगाजल मथुरा में छोड़ा गया है.

उन्होंने आगे कहा कि यह पानी अगले तीन दिन में मथुरा और उसके 24 घंटे बाद 21 फरवरी की दोपहर तक आगरा पहुंचेगा. फोगाट ने कहा, विभाग की कोशिश है कि गंगाजल की यह मात्रा यमुना में 24 फरवरी तक निरंतर बनी रहे.अमेरिकी राष्ट्रपति के 24 से 26 फरवरी तक भारत यात्रा पर आने की योजना है. इस दौरान वह राजधानी दिल्ली सहित गुजरात के अहमदाबाद और उत्तर प्रदेश के आगरा भी जा सकते हैं.

वह अहमदाबाद में ‘हाउडी मोदी’ जैसे एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जबकि आगरा में ताजमहल का दीदार करेंगे. ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप की यह पहली आधिकारिक भारत यात्रा है. अहमदाबाद में ट्रंप का पहले साबरमती आश्रम जाने और फिर वहां से इंदिरा ब्रिज के रास्ते हाल में बने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम तक जाने का कार्यक्रम है. स्टेडियम जाने के रास्ते में कुछ दूर तक झुग्गी-बस्तियां हैं, जहां गुजरात सरकार सड़क के किनारे-किनारे ऊंची दीवार बना रही है.