logo-image

अब आपको देना होगा Dog Tax, जानें क्या है कुत्ता कर और क्या है इसके Rules 

अब तक आपने आयकर के बारे सुना होगा. जलकर, गृह कर, विद्युत कर और ऐसे न जाने कितने करो के बारे में भी सुना होगा, लेकिन अगर आप कुत्ते पालने के शौकीन है तो आप पर करों का बोझ और बढ़ने वाला है. अब आपको कुत्ता कर भी देना होगा.

Updated on: 06 Aug 2022, 04:56 PM

प्रयागराज:

अब तक आपने आयकर के बारे सुना होगा. जलकर, गृह कर, विद्युत कर और ऐसे न जाने कितने करो के बारे में भी सुना होगा, लेकिन अगर आप कुत्ते पालने के शौकीन है तो आप पर करों का बोझ और बढ़ने वाला है. अब आपको कुत्ता कर भी देना होगा. दुनिया भर के कई बड़े रिसर्चर ने शोध के बाद नतीजा निकाला कि अगर आपके पास पालतू कुत्ता है तो उसकी संगत में आपका तनाव कम हो सकता है. उसके साथ समय बिताने से आपका अकेलापन कुछ हद तक कम हो सकता है, लेकिन कमबख्त टैक्स लगाने वालों को ये भी रास नहीं आया. उन्होंने कुत्ते पालने वालों पर नया टैक्स लगाकर उनका बीपी अलग से बढ़ा दिया. देखिए प्रयागराज से संवाददाता मानवेंद्र प्रताप सिंह की ये खास रिपोर्ट... 

जी बिलकुल, अगर आप कुत्ते पालने के शौकीन हैं तो आपको अब 'कुत्ता टैक्स' भी देना होगा. प्रयागराज में कुत्ता टैक्स की वसूली के लिए टीमें बन चुकी हैं, जो कुत्ते पालने वालों को ढूंढ-ढूंढ कर उनसे 'कुत्ता कर' वसूल रही हैं. इतना ही नहीं अगर आपने कुत्ता पाला और सोचा कि किसी को कानोंकान खबर नहीं होगी तो गफलत में मत रहियेगा, नगर निगम के मुखबिर निगम के संबंधित विभाग तक सूचना पहुंचा देंगे और ऐसे हालात में आपको हर्जाना तो भरना ही होगा. आपका कुत्ता जब्त भी हो सकता है.

जब से नगर निगम प्रयागराज ने कुत्ता कर लगाने का ऐलान किया तब से अब तक 500 से अधिक कुत्तों के मालिकों ने दफ्तर पहुंच कर सालाना 630 रुपये प्रति कुत्ता जमा किया है. इतना ही नहीं देर से कुत्ता कर देने पर 60 रुपये फाइन का भी प्रावधान रखा गया है. कुत्ता कर जमा करने पर आपको एक बिल्ला मिलेगा, जिसमें आपके कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज होगा.

नगर नियम अधिनियम की धारा कहती है कि अगर आप कुत्ता पालते हैं तो कुत्ते के आईडेंटिफिकेशन और वैक्सीनेशन के साथ डॉग टैक्सेनशन के नियम का भी पालन करना होगा. कुत्ता कर से बड़ी दिक्कत उन लोगों को हो रही है, जो एक से अधिक कुत्ता पालते हैं, कई बार तमाम आम और गरीब लोग लावारिस और बेसहारा कुत्तों को घर लाकर उनका लालन पालन करते हैं, लेकिन इस नियम के बाद सवाल ये खड़ा हो गया है कि क्या किसी बेसहारा कुत्ते को सहारा देने से पहले लोग सोचेंगे नहीं. कुत्तों की शौकीन वंशिका गुप्ता कहती है कि इस नियम के बाद अब तमाम स्ट्रीट डॉग का दाना पानी भी बंद हो जाएगा. ये सोचकर कहीं नगर निगम उस पर भी टैक्स न लगा दे.

एक आम इंसान सोते जागते उठते बैठते उस पर लगाए गए टैक्स की फिक्र में रहता है. उसे कितने तरह के टैक्स देने होते हैं, ये शायद ही किसी को याद हो, ऐसे में अगर आप कुत्ता पालते हैं तो तैयार हो जाइये, आपके टैक्सेस की तमाम फाइल में कुत्ता कर की नई फाइल सहेजने के लिए.