News Nation Logo
Banner

राम मंदिर आंदोलन पर डॉक्यूमेंट्री रिलीज, देखें कैसे टूटा बाबरी मस्जिद

श्री राम जन्मभूमि विजय गाथा शीर्षक वाला 13 मिनट का वीडियो अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए संघर्ष की शुरुआत 1528 से शुरू होता है जब मंदिर को कथित रूप से मुगल शासक बाबर द्वारा गिरा दिया गया था.

IANS | Updated on: 12 Jan 2021, 02:37:32 PM
Ram Mandir

राम मंदिर आंदोलन पर डॉक्यूमेंट्री रिलीज (Photo Credit: न्यूज नेशन)

अयोध्या:

विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो (Video) सर्कुलेट किया है, जिसमें 'अयोध्या में राम मंदिर के लिए संघर्ष' को दिखाया गया है. 'श्री राम जन्मभूमि विजय गाथा' शीर्षक वाला 13 मिनट का वीडियो अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए संघर्ष की शुरुआत 1528 से शुरू होता है जब मंदिर को कथित रूप से मुगल शासक बाबर द्वारा गिरा दिया गया था, इसमें 1992 में बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) के विध्वंस को भी दिखाया गया है और राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 2020 में मंदिर के लिए निर्माण को भी दर्शाया गया है.

यह भी पढ़ें : यूपी बोर्ड के 9वीं से 12वीं तक स्कूल 10 से तीन बजे तक होंगे संचालित

वीएचपी (VHP) के प्रवक्ता विनोद बंसल (Vinod Bansal) ने कहा, वृत्तचित्र का निर्माण अभिनेता और निर्देशक चंद्र प्रकाश द्विवेदी द्वारा किया गया है. लेकिन उन्होंने वृत्तचित्र की क्रेडिट में अपना नाम नहीं दिया है. उन्होंने इसे भगवान राम की सेवा के रूप में बनाया है.

यह भी पढ़ें : धरा एप से लगेगा भू-माफिया पर लगाम, मुक्‍त कराई जाएगी जमीन

वीएचपी के सूत्रों ने कहा कि वृत्तचित्र अनिवार्य रूप से युवा पीढ़ी के लिए है जो शायद मंदिर आंदोलन के इतिहास (History) से परिचित नहीं हो और जिन्हें निहित स्वार्थों द्वारा गुमराह किया जा रहा था. राम मंदिर के लिए 15 जनवरी से शुरू होने वाले विश्व हिंदू परिषद के फंड जुटाने के अभियान से पहले डॉक्यूमेंट्री लॉन्च की गई है.

First Published : 12 Jan 2021, 02:33:57 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.