logo-image

जब डीएम के सामने अध्यापक नहीं पढ़ पाए अंग्रेजी की किताब, VIDEO में देखें फिर क्या हुआ

हाल ही में कोयंबटूर में सफाई कर्मी की भर्ती निकली. जिसमें हजारों इंजीनियरिंग की डिग्री वाले लोगों ने इसमें नौकरी के लिए आवेदन किया. देश में शिक्षा व्यवस्था का हाल ये है कि कॉलेजों से डिग्रियां तो बांटी जा रही हैं.

Updated on: 29 Nov 2019, 01:16 PM

उन्नाव:

हाल ही में कोयंबटूर में सफाई कर्मी की भर्ती निकली. जिसमें हजारों इंजीनियरिंग की डिग्री वाले लोगों ने इसमें नौकरी के लिए आवेदन किया. देश में शिक्षा व्यवस्था का हाल ये है कि कॉलेजों से डिग्रियां तो बांटी जा रही हैं. लेकिन उन्हें कोई कंपनी नौकरी नहीं दे रही है. शिक्षा से जुड़ा एक और मामला उत्तर प्रदेश में देखने को मिला है. जहां सरकारी प्राइमरी शिक्षा की पोल खुली है. जिन अध्यापकों के सहारे गरीब लोग अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा पाने के लिए भेजते हैं. कई बार उन्हीं अध्यापकों को कुछ नहीं आता.

यह भी पढ़ें- Good News: अब यूपी रोडवेज की बसों में Paytm से मिलेगी Ticket, डेबिट कार्ड से भी कर पाएंगे Payment 

उन्नाव के जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय की क्लास में सरकारी स्कूल की टीचर फेल हो गईं. यहां तैनात दो महिला अध्यापक अंग्रेजी नहीं पढ़ पाईं. जिसके बाद डीएम आग बबूला हो गए. डीएम ने अध्यापकों को फटकार लगाते हुए बीएसए को कार्रवाई का निर्देश दिया है. मामला उन्नाव के जूनियर हाईस्कूल चौरा का है.

स्कूल में शैक्षिक व्यवस्था की पोल डीएम के औचक निरीक्षण में खुलकर सामने आई. जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने बीएसए प्रदीप कुमार पांडेय की मौजूदगी में निरीक्षण किया. डीएम ने सबसे पहले छात्र-छात्राओं से सीधा संवाद किया. डीएम के सामने कक्षा 8 के बच्चे अंग्रेजी की किताबें भी नहीं पढ़ सके. डीएम साहब उस समय ज्यादा हैरान रह गए जब शिक्षिकाएं भी अंग्रेजी की किताब सही से नहीं पढ़ पाईं.

यह भी पढ़ें- ताज नगरी आगरा से वाराणसी तक बनेगा 800 किमी रेल कॉरिडोर

जब बच्चे अंग्रेजी नहीं पढ़ पाए तो डीएम ने टीचर राजकुमारी को किताब पढ़ने के लिए कहा. लेकिन वह किताब नहीं पढ़ पाईं. जिसके बाद डीएम साहब आग बबूला हो गए और शिक्षिका को तुरंत निलंबित करने का आदेश दिया. इतना ही नहीं एक अन्य शिक्षिका को डीएम ने किताब पढ़ने को कहा तो उन्हें चश्मा न होने का बहाना बनाया.

यह भी पढ़ें- डिफेंस एक्सपो के लिए गोमती नदी के किनारे से हटाए जाएंगे 64 हजार पेड़

डीएम की क्लास में बेसिक शिक्षा विभाग की भी पोल खुल गई. इस बात का बी पता चल गया कि सरकारी स्कूलों में बच्चों के भविष्य के साथ क्या हो रहा है. डीएम ने बीएसए से स्कूलों में बेहतर शैक्षिक माहौल बनाने के सख्त निर्देश दिए. वहीं, बीएसए प्रदीप कुमार पांडेय ने बताया कि डीएम ने स्कूल का निरीक्षण किया गया था. उनकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी.