logo-image

14 महीने से गंभीर बीमारी से पीड़ित थी बच्ची, DM को पता चला तो किया ये काम

बहराइच के जिलाधिकारी शम्भु कुमार के प्रयास से 14 माह की सुनीता का सफल आपरेशन हुआ है. सुनीता एक ऐसी बच्ची थी जिसके मल द्वार ही नहीं था. इसके कारण से घर वाले बहुत परेशान थे.

Updated on: 19 Nov 2019, 10:07 AM

बहराइच:

बहराइच के जिलाधिकारी शम्भु कुमार के प्रयास से 14 माह की सुनीता का सफल आपरेशन हुआ है. सुनीता एक ऐसी बच्ची थी जिसके मल द्वार ही नहीं था. इसके कारण से घर वाले बहुत परेशान थे. लेकिन जिला अधिकारी के प्रयास से हुए सफल ऑपरेशन के बाद सुनीता का परिवार खुशी से झूम उठा. तहसील महसी अन्तर्गत ग्राम कोटिया मैकूपुरवा निवासी गरीब परिवार चन्दर निषाद के घर लगभग 14 माह पूर्व बालिका का जन्म हुआ. परिवार अभी बेटी की जन्म की खुशियां ठीक से मना भी नहीं पाया था कि परिवार के लोग यह जानकर परेशान हो गए कि नवजात बच्ची अविकसित है और बच्ची के दाहिने हाथ का अंगूठा भी नहीं है.

यह भी पढ़ें- योगी कैबिनेट की बैठक में आज इन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

बच्ची में शारीरिक अक्षमता को देख कर पिता चन्दर निषाद के साथ माता रेखा देवी काफी उदास हुईं. खेत खलिहान में मज़दूरी करके जीवकोपार्जन करने वाला परिवार अपने स्तर से बच्ची के इलाज का प्रयास करता रहा और इस प्रयास में लगभग 14 माह का समय गुज़र गया. बच्ची के इलाज के लिए अपने स्तर से प्रयास करने वाले परिवार को क्षेत्रीय सुधाकर मिश्रा ने 1 नवम्बर 2019 को जिलाधिकारी के जनता दर्शन में लेकर आये और बच्ची के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की.

यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव का योगी सरकार पर निशाना, कहा- 'ये सरकार सिर्फ नाम बदलती है'

जिलाधिकारी शंभु कुमार ने बच्ची के माता-पिता को आश्वस्त किया कि सुनीता के इलाज का सम्पूर्ण खर्च वह स्वयं उठायेंगे. इलाज के लिए यदि आवश्यकता पड़ी तो बच्ची का इलाज लखनऊ अथवा दिल्ली के नामचीन चिकित्सा संस्थान में भी कराया जायेगा.

यह भी पढ़ें- UP में पराली जलाने पर 10 जिले के अधिकारियों को रिपोर्ट जमा करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने तत्काल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से बात करके बच्ची को माता-पिता के साथ जिला चिकित्सालय भेजा. जहां पर शल्य चिकित्सक डॉ. एफ.आर. मलिक ने बच्ची का परीक्षण कर 4 नवम्बर 2019 को सर्जरी की तिथि निर्धारित कर दी. निर्धारित समय में जिला चिकित्सालय पहुंची बच्ची का सफल आपरेशन हुआ और 12 नवम्बर 2019 को सुनीता को जिला चिकित्सालय से छुट्टी दे दी गयी. जिला चिकित्सालय के शल्य चिकित्सक डॉ. एफ.आर. मलिक ने बताया कि बच्ची आपरेशन सफल रहा. वर्तमान समय में बच्ची स्वस्थ है.