News Nation Logo
Banner

मकर संक्रांति : तीर्थराज प्रयाग में उमड़े श्रद्धालु, संगम में लगाई आस्था की डुबकी

पूरे देश में आज मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है. तीर्थराज प्रयागराज में भी बड़ी ही श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति के पर्व पर संगम में आस्था का सैलाब उमड़ा है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 15 Jan 2020, 08:29:39 AM
मकर संक्रांति पर डुबकी लगाने पहुंचे श्रद्धालु।

मकर संक्रांति पर डुबकी लगाने पहुंचे श्रद्धालु। (Photo Credit: फाइल फोटो)

प्रयागराज:

पूरे देश में आज मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है. तीर्थराज प्रयागराज में भी बड़ी ही श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति के पर्व पर संगम में आस्था का सैलाब उमड़ा है. गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में स्नान करने वाले लोग ब्रह्म मुहूर्त से ही पहुंचने लगे. यहां पर बड़ी संख्या में साधु-सन्यासियों और श्रद्धालुओं ने मां गंगा की गोद में आस्था की डुबकी लगाई.

घाटों पर अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है. यहां लोग पूजा अर्चना करते देखे जा रहे हैं. श्रद्धालु खिचड़ी, गुड़ और तिल का दान कर रहे हैं. मान्यता है कि खिचड़ी और गुड़, तिल का दान करमे से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके साथ ही मोक्ष की भी प्राप्ति होती है. मान्यता है कि माघ के महीने में सभी देवी-देवता प्रयागराज में आकर वास करते हैं. ऐसे में यहां कल्पवास के लिए आना और दान पुण्य करने से सभी मनोकामना पूरी होती है. आज के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है. सूर्य के उत्तरायण के साथ ही मांगलिक कार्य भी शुरु हो जाते हैं.

मकर संक्रांति के मौके पर प्रशासन ने संगम में स्नान के लिए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर ली है. स्नान घाटों पर डीप वाटर बैरीकेडिंग की गई है. स्नान घाटों पर जल पुलिस की तैनाती भी की गई है. मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 200 CCTV कैमरे लगाए गए हैं. मेले में सुरक्षा के लिए 5 हजार पुलिस, पीएसी के साथ ही आरएएफ के जवानों की तैनाती की गई है. आतंकी गतिविधि को रोकने के लिए ATS और STF की टीमों को तैनात किया गया है.

First Published : 15 Jan 2020, 08:29:39 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो