logo-image

हिजाब के हक के लिए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हुआ प्रदर्शन 

शुक्रवार को यूपी के अलीगढ़ में मुस्लिम महिलाओं ने हिजाब के समर्थ में विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हिजाब हमारा हक है, हम इसे नहीं उतारेंगे.

Updated on: 11 Feb 2022, 04:15 PM

highlights

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में महिलाओं ने हिजाब के समर्थन में विरोध-प्रदर्शन किया
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों ने बुधवार को परिसर में  विरोध मार्च का आह्वान किया था
  • लेकिन गुरुवार को जिले में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अनुमति नहीं दी गई

अलीगढ़:

कर्नाटक में शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनने का विवाद का असर कई राज्यों में दिखने लगा है. शुक्रवार को यूपी के अलीगढ़ में मुस्लिम महिलाओं ने हिजाब के समर्थन में विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हिजाब हमारा हक है, हम इसे नहीं उतारेंगे. दरअसल उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) छात्रों ने बुधवार को परिसर में  विरोध मार्च का आह्वान किया था, लेकिन गुरुवार को जिले में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अनुमति नहीं दी गई.बाद में कर्नाटक हिजाब विवाद को लेकर छात्र एएमयू परिसर में डक पॉइंट पर एकत्र हुए.उन्होंने विरोध मार्च निकालने के लिए शुक्रवार को परिसर में इकट्ठा होने का फैसला करने के बाद धार्मिक नारे लगाए और तितर-बितर हो गए.

यह भी पढ़ें: UP Election: कासगंज में बोले PM- परिवारवादियों ने केवल अपनी तिजोरी भरी

एएमयू के प्रॉक्टर मोहम्मद वसीम अली ने कहा कि छात्रों ने कर्नाटक में छात्राओं के साथ एकजुटता से मार्च निकालने के लिए लिखित में अनुमति मांगी थी.हालांकि, मॉडल कोड को देखते हुए चल रहे विधानसभा चुनावों के कारण आचरण लागू होने के कारण बुधवार को मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई क्योंकि गुरुवार को अलीगढ़ में मतदान होना था. प्रॉक्टर ने कहा कि छात्रों को बताया गया कि विधानसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर इस तरह के विरोध मार्च से कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती थी, क्योंकि विरोध मार्च का संदेश सोशल मीडिया पर फैल गया था, इसलिए कुछ छात्र एएमयू परिसर में बुधवार को डक पॉइंट पर एकत्र हुए थे, लेकिन बाद में चले गए.