logo-image

किले में तब्दील दिल्‍ली जाने के यूपी से सभी रास्‍ते बंद, इन रूटों का रखें ख्याल

कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ आंदोलनरत किसानों की ट्रैक्‍टर परेड को ध्‍यान में रखते हुए यूपी पुलिस ने मंगलवार को दिल्‍ली जाने के सभी रास्‍ते बंद कर दिए हैं.

Updated on: 26 Jan 2021, 07:11 AM

गाजियाबाद:

आजाद भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल कोई भी विदेशी मुख्य अतिथि नहीं हैं. इस क्रम में कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ आंदोलनरत किसानों की ट्रैक्‍टर परेड को ध्‍यान में रखते हुए यूपी पुलिस ने मंगलवार को दिल्‍ली जाने के सभी रास्‍ते बंद कर दिए हैं और लोगों से अपील की है कि वे प्रतिबंधित रास्‍तों पर बिल्‍कुल न जाएं. अतिआवश्‍यक होने पर लोग केवल दो रास्‍तों का प्रयोग कर दिल्‍ली जा सकेंगे. देर रात को जैसे ही ट्रैक्टरों का सीमा (Delhi Border) पर जुटना शुरू हुआ, दिल्ली पुलिस ने अलग-अलग जगहों पर सुरक्षा को बढ़ा दिया. दौलतपुरा रोड, जीटी करनाल रोड पर दिल्ली पुलिस की ओर से बैरिकेड लगा दिए गए, ताकि बड़ी संख्या में लोग आगे ना आ सकें. गणतंत्र दिवस और ट्रैक्टर रैली होने के कारण आज कई रूट पर मेट्रो बंद रहेगी और जाम की स्थिति बन सकती है. 

यह भी पढ़ेंः  इन रूटों पर निकलेगी किसान ट्रैक्टर रैली, ये रास्ते रहेंगे डायवर्ट

यूपी पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
यूपी पुलिस ने ट्रैक्‍टर परेड और लोगों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए एडवाइजरी जारी की है. गाजियाबाद के एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि यूपी गेट से निकलने वाले ट्रैक्‍टर परेड की वजह से गाजियाबाद से दिल्‍ली जाने वाले लगभग सभी मार्गों को बंद कर दिया गया है. उन सभी रास्‍तों पर वाहन नहीं चलेंगे, जिन रास्‍तों से होकर ट्रैक्‍टर परेड निकलेगी. दिल्‍ली जाने का मुख्‍य रास्‍ता यूपी गेट को किसानों ने पहले से ही बंद कर रखा है.

यह भी पढ़ेंः   किसानों का बड़ा ऐलान- एक फरवरी को संसद की ओर करेंगे पैदल मार्च

केवल दो रास्‍तों से जा सकेंगे दिल्‍ली
दिल्‍ली जाने के लिए दो रास्‍ते लगातार खुले रहेंगे. इनमें पहला रास्‍ता भोपुरा बार्डर से करावल नगर, यमुना विहार, हर्ष विहार होकर जाया जा सकेगा. गाजियाबाद और ट्रांस हिंडन के लोगों को इस रास्‍ते से जाने पर करीब 18 किमी. लंबा चक्‍कर लगाना पड़ेगा. वहीं, दूसरा नोएडा सेक्‍टर  62 के रास्‍ते होकर डीएनडी होते हुए दिल्‍ली जाने के लिए खुला होगा. इस रास्‍ते से जाने पर लोगों को करीब 14 से 15 किमी. अतिरिक्‍त चक्‍कर लगाना पड़ेगा. लोग जरूरी होने पर बस इन्‍हीं दो रास्‍तों का प्रयोग कर दिल्‍ली जा सकेंगे.

इन रास्‍तों पर जाने से बचें
गाजियाबाद जिले में ट्रैक्‍टर परेड यूपी गेट, एनएच-24, अप्सरा बार्डर, मोहननगर, हिंडन पुल, मेरठ तिराहा, मेरठ रोड, आइएमए कॉलेज, दुलाई, ईस्‍टर्न पेरीफेरल, डासना, लालकुआं से होकर गुजरेगी. 26 जनवरी को इन रास्‍तों की ओर न जाने की सलाह दी गई है.