logo-image

Delhi-Meerut Rapid Rail: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल में लगेगा कितना किराया? जानें सबकुछ

Delhi-Meerut Rapid Rail: एक रिपोर्ट के अनुसार रैपिड रेल के लिए दो स्टेशनों के बीच का किराया न्यूनतम किराया 20 रुपए रखा गया है. मतलब, अगर आप एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर जाते हैं तो आपको 20 रुपया किराया देना होगा

Updated on: 19 Oct 2023, 11:29 AM

New Delhi:

Delhi-Meerut Rapid Rail: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के लोगों को दशहरा और दिवाली की बड़ी सौगात देने जा रहे है. पीएम मोदी कल यानी 20 अक्टूबर को देश के पहली रैपिड रेल को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके साथ ही रैपिड रेल देश की जनता को समर्पित हो जाएगी. रैपिड रेल की शुरुआत से दिल्ली-एनसीआर से मेरठ तक की यात्रा बेहद आसान हो जाएगी. हवा से बात करने वाली रैपिड रेल चंद मिनटों में ही मेरठ से दिल्ली का सफर तय कर लेगी. फिलहाल यह ट्रेन दुहाई डिपो से साहिबाबाद के 17 किलोमीटर खंड के लिए ही शुरू की जाएगी, जिसके लिए किराए की घोषणा भी कर दी गई है.

यह खबर भी पढ़ें- Israel Hamas War: अमेरिका ने ईरान को दिया बड़ा झटका, उठाया यह बड़ा कदम

क्या होगा किराया

एक रिपोर्ट के अनुसार रैपिड रेल के लिए दो स्टेशनों के बीच का किराया न्यूनतम किराया 20 रुपए रखा गया है. मतलब, अगर आप एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर जाते हैं तो आपको 20 रुपया किराया देना होगा. वहीं, प्रिमियम क्लास में दो स्टेशनों के बीच का किराया राशि न्यूनतम 40 रुपए रखी गई है. साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच का किराया 50 रुपए निर्धारित किया गया है. जबकि साहिबाबाद से गाजियाबाद के लिए 30 रुपए और साहिबाबाद से गुलधार के लिए 30 रुपए किराया राशि निर्धारित की गई है. इसके अलावा अगर आप साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक प्रीमियम क्लास में सफर करते हैं तो आपको 100 रुपए खर्च करने होंगे. प्रीमियम क्लास में साहिबाबाद से गाजियाबाद का किराया 40 रुपए होगा और साहिबाबाद से गुलधार तक 60 रुपए किराया राशि तय की गई है.

यह खबर भी पढ़ें- Weather Updater Today: दिल्ली-NCR में ठंड ने दी दस्तक! अभी और गिरेगा तापमान

कार्ड और क्यूआर कोड की व्यवस्था

इस तहर साहिबाबाद से दुहाई तक प्रीमियम क्लास में सफर करने वालों को 80 रुपए देने होंगे. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि 90 सेंटीमीटर की लंबाई से कम बच्चों का ट्रेन में कोई किराया नहीं लगेगा. टिकट की बात करें तो इसके लिए डिजिटल क्यूआर कोड की व्यवस्था की गई है. इसके अलाला रैपिडेक्स कनेक्ट एप के जरिए भी टिकट खरीदा जा सकता है. रोजाना आने-जाने वाले यात्रियों के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी कार्ड) की शुरुआत भी की गई है. कार्ड को मिनिमम 100 रुपए और मैग्जीमम 2000 रुपए तक के कीमत से रिचार्ज किया जा सकता है.