logo-image

Ayodhya Deepotsav: 9 लाख से ज्यादा दीयों से जगमगाई रामनगरी

अयोध्या (ayodhya) में बूुधवार शाम 9 लाख से ज्यादा दीये जले तो लोगों के मन में भी श्रद्धा और भक्ति के करोड़ों दीये जगमगा उठे. दीपावली के अवसर पर अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम आयोेजित किया गया था. इस अवसर पर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी आई.

Updated on: 04 Nov 2021, 12:00 AM

highlights

  • मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी रहे
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया संबोधित
  • राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं

नई दिल्ली :

अयोध्या (ayodhya) नगरी बुधवार की शाम दीपों से ऐसे जगमगा उठी की देखने वाले देखते ही रह गए. यहां आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में 9 लाख से ज्यादा दीयों के जलने का रिकॉर्ड बना. दीपोत्सव कार्यक्रम में रामपैडी के 32 घाटों पर करीब 9 लाख दीये जलाए गए. वहीं, अयोध्या के तमाम हिस्सों में भी 3 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए. आयोजन के दौरान गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी अयोध्या पहुंची. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को संबोधित किया. मुफ्त राशन के बारे में भी उन्होंने जनता को राहत की बात कही. उन्होंने वादा किया कि मुफ्त राशन वाली योजना को होली तक बढ़ाया जाएगा. 15 करोड़ लोग हर महीने इसका लाभ लेंगे. अंत्योदय कार्डधारकों को राशन में 35 किलो चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल, तेल और नमक भी मिलेगा. अंत्योदय कार्ड धारक को हर महीने चीनी भी मिलेगी. 

इसे भी पढ़ेंः अगर अगली कारसेवा हुई तो रामभक्तों पर गोली नहीं चलेगी, पुष्पवर्षा होगीः योगी

वहीं, इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि पांच वर्ष पहले अयोध्या में दीपोत्सव की चर्चा सामने आई थी, तो अयोध्या में ही आज के दिन ये आयोजन नहीं हो रहा था. हमारी सरकार ने तय किया कि अगर अयोध्या को उसकी नई पहचान दीपोत्सव कार्यक्रम से माध्यम से दिलवानी है. योगी ने कहा कि मुझे याद है कि 2017, 2018, 2019 में भी एक ही नारा गूंज रहा था- 'योगी जी एक काम करो, मंदिर का निर्माण करो।'. मैंने तब भी कहा था कि मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला तैयार की जा रही है. आयोजन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं. साथ ही कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी रहे.