logo-image

यूपी के उन्नाव में गंगा नदी के पास रेत में दबे शव मिले, जांच शुरू

डीएम ने कहा कि 'हमारी टीम को नदी से दूर एक क्षेत्र में दफनाए गए शव मिले हैं. अन्य क्षेत्रों में अधिक शवों के लिए खोज की जा रही है. मैंने टीम को जांच करने के लिए कहा है. उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.'

Updated on: 13 May 2021, 08:41 AM

highlights

  • यूपी के उन्नाव में गंगा किनारे दफन मिले कई शव 
  • डीएम बोले- जांच के आदेश दिए, कार्रवाई होगी
  • बलिया में गंगा नदी में मिले 7 और शव

नई दिल्ली:

कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर में देश में हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज हजारो कोरोना (COVID-19) संक्रमित मरीजों की मौत होने से श्मशान घाट और कब्रिस्तान में जगह कम पड़ने लगी है. बिहार के बक्सर में गंगा नदी में तैरती लाशों का सिलसिला जारी है. इस बीच यूपी के उन्नाव में भी गंगा नदी के पास रेत से दबी कई लाशें बरामद हुई हैं. रेत में दफन लाशों के सामने आते ही प्रशासन हरकत में आ गया है. उन्नाव के डीएम ने इसके जांच के आदेश दिए हैं. जानकारी के मुताबिक शुक्लागंज में ग्राम रौतापुर स्थित गंगातट पर रोक के बावजूद एक महीने के अंदर करीब 400 शवों को गड्ढा खोद कर दफना दिया गया.

ये भी पढ़ें- UP Vaccination: यूपी में आधार की बाध्यता खत्म, योगी सरकार का वैक्सीनेशन पर यू-टर्न

डीएम ने क्या कहा ?

डीएम ने कहा कि 'हमारी टीम को नदी से दूर एक क्षेत्र में दफनाए गए शव मिले हैं. अन्य क्षेत्रों में अधिक शवों के लिए खोज की जा रही है. मैंने टीम को जांच करने के लिए कहा है. उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.' बता दें कि शुक्लागंज में ग्राम रौतापुर स्थित गंगातट पर रोक के बावजूद एक महीने के अंदर करीब 400 शवों को गड्ढा खोद कर दफना दिया गया. इससे गंगा का जलस्तर बढ़ने पर शव उतराएंगे साथ ही गंगाजल भी प्रदूषित होगा. ग्रामीणों का कहना है कि कोरोना संक्रमित शव भी गड्ढों में दफनाए गए हैं.

शवों को दफनाने की इजाजत नहीं है

कोतवाली क्षेत्र के रौतापुर ग्राम स्थित गंगातट पर दस अप्रैल से दस मई के बीच शवों की संख्या ज्यादा रही. लोगों ने लकड़ियां महंगी होने के कारण शवों को गड्ढों में दफना दिया. कुछ शवों से मिट्टी भी हट गई है. यहां पर आवारा कुत्ते भी नजर आए. गंगा में जैसे ही पानी बढ़ेगा यही शव गंगा नदी में उतराते नजर आएंगे. सिटी मजिस्ट्रेट चंदन पटेल ने बताया कि रौतापुर गंगा तट किनारे शवों को दफनाए जाने की सूचना नहीं है. मामले की जांच कराकर इस पर रोक लगाने के साथ ही कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- बहू के प्यार में पागल पिता ने उठाया हैवानियत भरा कदम

बलिया में गंगा नदी में मिले 7 और शव

वहीं इससे पहले बुधवार को भी उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में गंगा नदी के तटवर्ती इलाके में मंगलवार की रात सात और शव मिलने के साथ ही नदी से निकाले गए शवों की कुल संख्या 52 हो गई है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. एक अधिकारी ने बताया कि नदी में मिल रहे शवों के कोविड संक्रमित होने की आशंका के मद्देनजर तटवर्ती इलाकों में संक्रामक रोग के प्रसार को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा शवों का तत्काल अंतिम संस्कार करा दिया गया है.