logo-image

समाजवादी सरकार में बने विकास खंडों के सृजन हो सकते हैं रद्द, आज योगी कैबिनेट लेगी फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज उत्तर प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है. राजधानी लखनऊ स्थित लोकभवन में आज शाम 6 बजे यह बैठक होगी.

Updated on: 01 Nov 2019, 11:47 AM

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज उत्तर प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है. राजधानी लखनऊ स्थित लोकभवन में आज शाम 6 बजे यह बैठक होगी. इस दौरान कैबिनेट की ओर से पिछली सपा सरकार में बने विकास खंडों के सृजन के प्रस्ताव को रद्द किया जा सकता है. 30 में से 28 विकास खंडों के सृजन को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है. बता दें कि दिसंबर 2016 में 30 नए विकास खंडों की स्थापना का ऐलान किया गया था. योगी आदित्यनाथ सरकार ने इन ब्लॉकों के सृजन के औचित्य का परीक्षण कराया था.

यह भी पढ़ेंः आतंकी फंडिंग मामले में बड़ा खुलासा, पाकिस्तान समेत इन देशों से जुड़े हैं गिरोह के तार

इसके अलावा आज होने वाली कैबिनेट बैठक में आउटसोर्सिंग नीति सहित कई अन्य प्रस्तावों को हरी झंडी मिल सकती है. उत्तर प्रदेश दंड विधि अपराधों का शमन और विचारणों का उपशमन संशोधन का प्रस्ताव भी बैठक में रखा जा सकता है. उत्तर प्रदेश नवीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) द्वारा सौर ऊर्जा नीति-2017 के अन्तर्गत 500 मेगावाट क्षमता के लिए आमंत्रित प्रतिस्पर्धात्मक टैरिफ बेस्ड बिडिंग के आधार पर ठेकेदारों के चयन संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है.

कैबिनेट बैठक में बुंदेलखंड और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के विकासकर्ता के चयन को मंजूरी मिल सकती है. इस प्रोजेक्ट के लिए जिन कंपनियों ने निविदा डाली हैं, उनमें से सबसे न्यूनतम रेट वाली कंपनियों का इन दोनों एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए चयन किया जा सकता है. वाराणसी के कैंट थाना क्षेत्र को विभाजित कर लालपुर-पांडेयपुर के नाम से नवीन थाना बनाए जाने के लिए गृह विभाग को पट्टे पर भूमि उपलब्ध कराई जानी है, इससे जुड़ा प्रस्ताव भी बैठक में रखा जा सकता है. सीएम ने वाराणसी दौरे में वहां पर्यटक पुलिस थाना खोले जाने की घोषणा की थी, इसकी स्थापना के लिए भी गृह विभाग को निशुल्क भूमि या भवन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः यूपी में नए डीजीपी की कवायद शुरू, अब तक ऐसा रहा है मौजूदा डीजीपी ओपी सिंह का कार्यकाल

वैसे तो उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक मंगलवार को होती है. लेकिन इस बार मंगलवार को भैया दूज होने की वजह से इस बैठक को स्थगित कर दिया गया था. क्योंकि ज्यादातर मंत्री त्योहार होने के कारण लखनऊ से बाहर थे. सीएम योगी आदित्यनाथ आज कैबिनेट बैठक से पहले मंत्रियों से बात करेंगे.

यह वीडियो देखेंः