logo-image

सर्दी से बचने के लिए उत्तर प्रदेश में गायों को दी जाएगी कोट

उत्तर प्रदेश में गायों को अब सर्दियों की ठंड से बचाने के लिए विशेष कोट मिलेंगे. राज्य के पशुपालन विभाग ने विभिन्न जिलों में पशु चिकित्सा अधिकारियों से कहा है कि वे सर्दियों के महीनों के दौरान राज्य के गौशालाओं में गायों के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करें

Updated on: 03 Dec 2020, 03:35 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में गायों को अब सर्दियों की ठंड से बचाने के लिए विशेष कोट मिलेंगे. राज्य के पशुपालन विभाग ने विभिन्न जिलों में पशु चिकित्सा अधिकारियों से कहा है कि वे सर्दियों के महीनों के दौरान राज्य के गौशालाओं में गायों के लिए उचित व्यवस्था सुनिश्चित करें. अधिकारी गायों के लिए जूट के बोरे से बने कोट की व्यवस्था कर रहे हैं, जिससे गायों को ठंड नहीं लगेगी. इसके साथ ही गौशालाओं को मोटी पॉलीथीन के पर्दे या तिरपाल से ढका जा रहा है, ताकि ठंडी हवाएं ना घुसे. मोटे पर्दे और कवर बनाने के लिए जूट के थैलों को एक साथ सिल दिया जाता है.

गाय के कोट बनाने के लिए उसी जूट के थैले का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे सर्दियों में गर्म रहने के लिए गायों को पहनाया जाएगा. जूट बैग जिला आपूर्ति विभाग द्वारा प्रदान किए जाएंगे. कुछ जिलों में ग्राम पंचायतें मनरेगा बजट के तहत गाय के लिए कोट बनाएंगी और पशुशालाओं को पॉलीथिन और अन्य सामग्री के साथ कवर किया जाएगा. उदाहरण के लिए, अयोध्या में गायों को अत्यधिक ठंड से बचाने के लिए पशुशालाओं में आग जलाने के भी इंतजाम किए जाएंगे.

ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा पशुओं को रखने के लिए पशुशाला स्थल बनाए गए हैं जहां उनकी देखभाल की जाती है और उन्हें चारा उपलब्ध कराया जाता है. गौ-आश्रमों की व्यवस्था पर ग्राम पंचायत निगरानी कर रही हैं और कार्य के लिए कार्यवाहकों को नियुक्त किया जा रहा है. पशु चिकित्सा विभाग गायों के स्वास्थ्य पर कड़ी निगरानी रखता है और गायों की नियमित चिकित्सा जांच और उपचार करता है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गायों की भलाई के लिए खास तौर पर चिंतित हैं और जिलों में पशुशालाओं का नियमित निरीक्षण करते हैं.