logo-image

Uttar Pradesh: अब एक घंटे में आ जाएगी Covid-19 की रिपोर्ट, जानें क्या है ट्रूनेट टेस्टिंग मशीन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जिलों को 75 ट्रू-नेट (न्यूक्लिक एसिड एम्लीफिकेशन टेस्ट) मशीन (Truenat Machine) का तोहफा दिया है, जिससे कोरोना की रिपोर्ट उसी दिन मिल जाएगी जिस दिन सैंपल दिया जाएगा.

Updated on: 12 Jun 2020, 11:07 PM

:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत के बीच उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जिलों को 75 ट्रू-नेट (न्यूक्लिक एसिड एम्लीफिकेशन टेस्ट) मशीन (Truenat Machine) का तोहफा दिया है, जिससे कोरोना की रिपोर्ट उसी दिन मिल जाएगी जिस दिन सैंपल दिया जाएगा. इससे प्रदेश के जिलों में अब कोविड-19 टेस्टिंग की सुविधा मिली है.

प्रदेश में अब ट्रूनेट टेस्टिंग मशीन की मदद से एक घंटे के भीतर ही संदिग्धों की कोरोना जांच रिपोर्ट आ जाएगी. इससे पहले अस्पतालों से कोरोना मरीजों के सैंपल चाइल्ड पीजीआइ, एनआइबी व जिम्स भेजने पड़ते थे. साथ ही सैंपल की रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन लगते हैं. इमरजेंसी मामला होने पर मरीजों और अस्पताल के चिकित्सकों को रिपोर्ट आने का इंतजार करना पड़ता है.

कोरोना टेस्टिंग में सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवती महिलाओं को होती है, लेकिन अब ट्रूनेट मशीन से संदिग्ध मरीजों की जांच हो सकेगी. इस मशीन द्वारा न्यूक्लिक एम्प्लीफाइड टेस्ट किया जाता है. इस मशीन का प्रयोग अभी तक टीबी व एचआइवी संक्रमण का पता लगाने में किया जाता रहा.

कोविड-19 संक्रमण के बाद ट्रूनेट मशीन में कोरोना जांच किट का इस्तेमाल किया गया. इसके माध्यम से कोरोना वायरस का स्क्रीन टेस्ट सफलतापूर्वक किया जा रहा है. अस्पताल में आए कोरोना संदिग्ध मरीजों के सैंपल अब जांच के लिए लैब नहीं जाएंगे. यहीं पर कोरोना वायरस की जांच होगी.