logo-image

Coronavirus: नोएडा में प्राइवेट लैब में हुई जांच में आठ लोगों की रिपोर्ट निकली गलत

जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने कहा कि इन आठ लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई और इन फर्जी रिपोर्ट को लेकर निजी प्रयोगशालाओं को नोटिस दिया जा रहा है. इस तरह की प्रयोगशालाओं को नोटिस भेजा जा रहा है और उनके स्थानों का तुरंत पता नहीं चल सका है.

Updated on: 30 May 2020, 10:51 AM

नोएडा:

नोएडा में आठ लोगों के कोरोना वायरस (Corona Virus) नमूने की निजी प्रयोगशालाओं में जांच होने पर रिपोर्ट पॉजिटिव निकली थी, लेकिन जब उनकी सरकारी प्रयोगशालाओं में दोबारा जांच कराई गई तो रिपोर्ट नेगेटिव निकली. जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने कहा कि इन आठ लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई और इन फर्जी रिपोर्ट को लेकर निजी प्रयोगशालाओं को नोटिस दिया जा रहा है. इस तरह की प्रयोगशालाओं को नोटिस भेजा जा रहा है और उनके स्थानों का तुरंत पता नहीं चल सका है.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों-आतंकवादियों में मुठभेड़, हिज्बुल के दो आतंकी ढेर

एक वरिष्ठ सरकारी डॉक्टर ने कहा कि निजी प्रयोगशालाओं से प्राप्त किए जा रहे संदिग्ध रिपोर्टों को राष्ट्रीय जीव विज्ञान संस्थान (एनआईबी) या अति विशिष्ट बाल चिकित्सा अस्पताल और स्नातकोत्तर शिक्षण संस्थान (एसएसपीएचपीजीटीआई) या सरकारी आयुर्विज्ञान संस्थान (जीआईएमएस) में सत्यापित किया जा रहा है. उन्होंने एक बयान में कहा कि जांच के लिए मरीजों का चयन करते वक्त निजी चिकित्सा संस्थानों को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है, जबकि जांच केवल आईसीएमआर-मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में ही की जानी है.

यह भी पढ़ेंः गोरखपुर और बलिया के बाद बरेली में चमगादड़ों की मौत, पोस्टमार्टम में सामने आया यह सच

नोएडा में कोरोना वायरस के मामले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने मीडिया संस्थानों और बड़ी कंपनियों के बाहर हेल्थ कैंप लगाकर जांच कराने का निर्णय लिया है. जिलाधिकारी के मुताबिक शुरूआत में फिल्म सिटी और उन कंपनियों के बाहर कैंप लगाए जाएंगे जिनमें कोरोना के मामले सामने आए हैं. प्रशासन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टेस्टिंग और सेनेटाइजेशन पर ज्यादा जोर दे रहा है.